कोड भाषा में चलाता था नकली नोट का रैकेट

64 हजार के नकली नोट के साथ एक गिरफ्तार

बीकानेर. बीकानेर जिला पुलिस ने शुक्रवार को ६४ हजार रुपए के नकली नोट सहित एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर बड़ी कामयाबी हासिल की है। पुलिस की स्पेशन टीम ने लूणकरनसर निवासी हाल घड़सीसर रोड स्थित हनुमान नगर निवासी विकास चौरडि़या के कब्जे से नकली मुद्रा को बरामद कर जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। जिला पुलिस अधीक्षक शर्मा ने बताया कि सूत्रों की जानकारी के बाद पिछले दो दिन से आरोपी की गतिविधियों पर पुलिस नजर रखे हुए थी। आरोपी से पूछताछ में स्वीकार किया कि वह पिछले एक माह से नकली नोट को बाजार में असली नोट की जगह चला रहा था। चौरडि़या के कब्जे से पुलिस को एक लाख रुपए बरामद हुए हैं, जिसमें से दो-दो हजार के ३२ नकली नोट है। आरोपी ४३,३०० रुपए के नकली नोट बाजार में चलाकर उसके बदले असली नोट ले चुका है। पूछताछ में खुलासा हुआ कि आरोपी नकली नोट की बड़ी खेप मंगाने वाला था, जिससे पहले ही पुलिस के हत्थे चढ़ गया।
कोड भाषा से करता था काम: पुलिस ने बताया कि आरोपी नकली नोट का रैकेट कोड भाषा से संचालित करता था। दो सौ और पांच सौ रुपए के नकली नोट के सौदे दो रुपए और पांच रुपए की चॉकलेट जैसे कोड शब्दों से होते थे। वहीं दो हजार रुपए के नकली नोट के लिए बड़ी चॉकलेट का कोड शब्द काम लिया जाता था।

इधर, 25०० के नकली नोट बरामद
जैसलमेर/पोकरण. पुलिस ने मिलिट्री इंटेलीजेंसी के इनपुट के बाद नकली नोट के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। आरोपी शैतानसिंह को शुक्रवार को न्यायालय में पेश किया गया। उसे तीन दिन तक पुलिस अभिरक्षा में रखने के आदेश दिए गए। पुलिस ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर घूम रहे संदिग्ध युवक की तलाशी ली तो उसके पास से 100 के 20 व 500 का एक नोट बरामद हुआ। जांच में नोट नकली पाए जाने पर युवक को गिरफ्तार किया।

jagdish paraliya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned