scriptलल्ला के 15 दिन बाद जन्मी राधा जू सरकार | Radha Ashtmi | Patrika News

लल्ला के 15 दिन बाद जन्मी राधा जू सरकार

locationजयपुरPublished: Sep 17, 2018 11:55:42 am

Submitted by:

Mohan Murari

छोटी काशी में धूमधाम से मनाया राधा रानी का जन्मोत्सव

Radha Ashtmi

लल्ला के 15 दिन बाद जन्मी राधा जू सरकार

शहर आराध्य गोविंद देवजी मंदिर सहित कई मंदिरों में हुए आयोजन


जयपुर। भाद्रपद शुक्ल अष्टमी पर आज छोटी काशी में राधाजी के जन्मोत्सव का उल्लास छाया रहा। शहर के कृष्ण मंदिरों में राधाजी का अभिषेक और फूलों से शृंगार किया गया। इस मौके पर राधा-कृष्ण मंदिरों में राधा रानी के पुरुष युक्त पाठों से पंचामृताभिषेक किया गया। सखी री मंदिर परिसर बधाई है, बधाई सखी री आज बरसाने सरस शोभा सुहाई जैसे बधाई गान हुए।
रामगंज बाजार स्थित लाड़लीजी मंदिर में महंत संजय गोस्वामी के सान्निध्य में 21 हवाइयों की आतिशी गर्जना के साथ प्रात: 5.30 बजे राधाजी का अभिषेक किया गया। ठाकुरजी को पीत रंग की पोशाक धारण करवा कर शृंगार किया गया। इसके बाद प्रात: 9 बजे राधा रानी की जन्माभिषेक की झांकी सजाई गई एवं पंचामृत वितरित किया गया। भक्तों ने राधाजी के चरण दर्शन, शृंगार झांकी में पालना दर्शन किए। अपराह्न 3.00 बजे से दर्शन दधिकांदो, बधाइयां उछाल आदि कार्यक्रम होंगे। शाम 7.30 बजे से दर्शन पालना, भक्ति संगीत समारोह होगा।
शहनाई वादन से हुआ स्वागत
आराध्य गोविन्द देवजी के मंदिर में राधा रानी का जन्मोत्सव मनाया गया। प्रात: महंत अंजन कुमार गोस्वामी के सान्निध्य में मंगला आरती के बाद 4.45 बजे तिथि पूजा-अभिषेक हुआ। अभिषेक दर्शन खुलने पर आतिशबाजी की गई। इस अवसर पर ठाकुरजी को विशेष व्यंजनों का भोग लगाया गया। मंदिर के प्रवक्ता मानस गोस्वामी ने बताया कि जन्म की खुशी में ठाकुरजी को पीले वस्त्र धारण करवाए गए एवं मंदिर के मुख्य द्वार पर शहनाई वादन हुआ। शृंगार झांकी के बाद राधारानी का जन्मोत्सव मनाया गया एवं उछाल की गई। उत्सव दर्शन रात्रि 8.00 से 9. 25 बजे तक होंगे। चांदनी चौक स्थित देवस्थान विभाग के ब्रजनिधि मंदिर में प्रात: 5.30 बजे राधाजी का जन्माभिषेक किया गया। मंदिर के पुजारी पुजारी भूपेन्द्र कुमार रावल ने बताया कि ठाकुरजी को पीली पौशाक धारण करवा कर शृंगार किया गया। भोग आरती में विशेष व्यंजनों का भोग लगाया गया। शाम को भक्ति संध्या का कार्यक्रम होगा।
यहां भी हुए कार्यक्रम
मानसरोवर के धौलाई स्थित गिरधारी दाऊजी इस्कॉन मंदिर में महंत पंचरत्नदास के सान्निध्य में राधारानी का आविर्भाव मनाया गया। जगतपुरा स्थित अक्षयपात्र परिसर में स्थित कृष्ण बलराम मंदिर में राधाष्टमी धूमधाम के साथ मनाई गई। श्री राधा ब्रजचंद्र बिहारी संकीर्तन मंडल की ओर से जगतपुरा के हल्दीघाटी मार्ग स्थित विश्वेश्वर धाम में राधारानी का जन्मोत्सव मनाया गया। श्री हित समाज मंडल की ओर से सांगानेर के मदन मोहनजी मंदिर में राधारानी को नूतन पोशाक धारण करवाकर आरती की गई। चांदनी चौक स्थित आनंद कृष्ण बिहारी मंदिर में भक्तों ने राधारानी के चरण दर्शन किए। चौड़ा रास्ता स्थित राधा दामोदर मंदिर, पुरानी बस्ती स्थित राधा गोपीनाथ मंदिर, बृजनिधि मंदिर, पानों का दरीबा स्थित ठाकुर राधा सरस बिहारी जू सरकार में भी धार्मिक आयोजन हुए। जगतपुरा स्थित हरे कृष्णा मूवमेंट मे राधाष्टमी महोत्सव मनाया गया। गोनेर राड स्थित राधा गोविन्दजी के मंदिर में भी राधाष्टमी पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो