कल से रेडियो पर शुरू होगी बच्चों की क्लास, पहली से 12वीं तक के विद्यार्थी हो जाए तैयार

Radio Classes For Students : प्रदेश के सरकारी स्कूलों के पहली से 12वीं के विद्यार्थियों की रेडियो पर क्लास ( Radio Classes ) कल यानि सोमवार से शुरू होगी। इस 55 मिनट की क्लास का नाम शिक्षावाणी ( Shikshavani ) रखा गया है। प्रदेशभर में रेडियो चैनलों पर इसका प्रसारण सुना जा सकेगा...

By: dinesh

Published: 10 May 2020, 09:25 AM IST

जयपुर। प्रदेश के सरकारी स्कूलों के पहली से 12वीं के विद्यार्थियों की रेडियो पर क्लास ( Radio Classes For Students ) कल यानि सोमवार से शुरू होगी। इस 55 मिनट की क्लास का नाम शिक्षावाणी ( Shikshavani ) रखा गया है। प्रदेशभर में रेडियो चैनलों पर इसका प्रसारण सुना जा सकेगा। इस क्लास के जरिए प्रथम परीक्षा तक का पाठ्यक्रम पूरा कराया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने आकाशवाणी ( Akashvani ) के साथ एमओयू ( MOU ) कर लिया है। फिलहाल यह कार्यक्रम 30 जून तक चलेगा जिसे आगे बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। राज्य के विभिन्न इलाकों में विभिन्न फ्रीक्वेंसी के अलावा न्यूज़ऑनएयर ऐप से भी यह कार्यक्रम सुना जा सकेंगे।

ऐसे होगी क्लास
कक्षा एक से पांचवीं तक के बच्चों के लिए रोजाना 15 मिनट की मीना की कहानी प्रसारित होगी। मीना एक कार्टून कैरेक्टर है जिसके जरिए बच्चों में जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाते हैं। दूसरे भाग में कक्षा 3 से 8 तक तथा तीसरे भाग में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए किसी विषय के 1 पाठ का प्रसारण होगा। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि यह पाठ्यक्रम नए सत्र से लागू होने वाले एनसीईआरटी सिलेबस पर आधारित होगा।


निजी कॉलेजों के ऑफिस खुल सकेंगे
लॉकडाउन 3.0 के दौरान निजी कॉलेजों की ऑफिस खुल सकेंगे। इस संबंध में कॉलेज आयुक्तालय ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं। हालांकि गृह विभाग के निर्देशों के अनुसार रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन के अनुसार गाइडलाइन का पालन करना होगा।

Show More
dinesh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned