कैंसर मरीजों को राहत, पलंग पर ही मिलेगी निशुल्क दवा, नहीं लगना पड़ेगा कतार में

कैंसर मरीजों को राहत, पलंग पर ही मिलेगी निशुल्क दवा, नहीं लगना पड़ेगा कतार में

Deepshikha | Publish: Jun, 10 2019 08:14:31 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

रेडियोथैरेपी कैंसर के मरीजों को उसके पलंग पर ही मिलेगी निशुल्क दवा, रेडियोथैरेपी ओंकोलोजी विभाग में शुरूआत

विकास जैन / जयपुर. सवाई मानसिंह अस्पताल के रेडियोथैरेपी ओंकोलोजी विभाग के डे केयर में भर्ती होने वाले कैंसर मरीजों को अब मुख्यमंत्री दवा वितरण केन्द्र की कतार पर नहीं लगना पडेगा। रेडियोथैरेपी डे केयर सेंटर दवा वितरण केन्द्र साथ साथ उपचार पूरा होने के बाद डिस्चार्ज के समय घर पर ली जाने वाली दवाइयां भी अब मरीज को भर्ती किए जाते समय उसके पलंग पर ही वितरित की जाएगी। विभाग में इस योजना की शुरूआत सोमवार को अस्पताल अधीक्षक डॉ डीएस मीण ने किया।

विभागाध्यक्ष डॉ संदीप जैन ने दावा किया कि सरकारी स्तर पर पहली बार इस तरह की सुविधा एसएमएस अस्पताल में शुरू की गई है। इस योजना के लिए खादी भंडार पांच्यावाला के प्रबंधक नरेन्द्र सिह की ओर से कागज की थैलियां भी प्रदान की गई है।

 

जेब कतरों और लपकों से मिलेगी मुक्ति

विभाग के अनुसार यह योजना शुरू होने के बाद मरीज को दवा वितरण केन्द्र की कतार में लगने से मुक्ति के साथ, दवा लेने में लगने वाले समय की बचत, जेब कतरों व दवा लपकों से मुक्ति, जयपुर से बाहर के मरीजों को डिस्चार्ज होने पर कई बार दवा वितरण केन्द्र की समय सीमा पूरी होने पर उसी दिन दवा नहीं मिल पाती थी। जिससे उसे यहीं ठहरना पडता था। अब उसे इस कारण नहीं ठहरना पडेगा।

 

 

एएनएम-जीएनएम के भरेंगे 17 हजार पद

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कहा है कि प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में 24 घंटे प्रसूति सेवाएं उपलब्ध करने के लिए डिलीवरी प्वाइंट बनाकर आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही एएनएम और जीएनएम के 17 हजार पदों को भरा जाएगा। साथ ही सरकारी अस्पतालों में निजी अस्पतालों जैसी चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने का दावा भी उन्होंने किया। उन्होंने यह बात सोमवार को स्वास्थ्य भवन में जन घोषणा पत्र की समीक्षा बैठक में कही।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि मेडिकल कॉलेजों में चिकित्सकों सहित अन्य संवर्गों के रिक्त पदों पर शीघ्र भर्ती की जाएगी। उन्होंने मेडिकल कॉलेजों में 269 चिकित्सक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिए।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned