पीलीबंगा में राहुल गांधी बोले-3 कानून देश की 40 फीसदी जनता पर हमला, पढ़े भाषण की बड़ी बातें

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को दो दिन के राजस्थान के दौरे पर पहुंचे। उन्होंने हनुमानगढ़ के पीलीबंगा में किसान महापंचायत को संबोधित किया।

By: kamlesh

Published: 12 Feb 2021, 02:27 PM IST

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीन नए कृषि कानूनों को लेकर हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि इससे 40 प्रतिशत किसान, छोटे व्यापारी एवं मजदूर बेरोजगार हो जायेंगे तथा खेती कुछ बड़े उद्योगपतियों के हाथों में सिमट जाएगी।

राहुल गांधी शुक्रवार को हनुमानगढ़ के पीलीबंगा रैली को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसान कानूनों से मंडियां खत्म होने के साथ जमाखोरी चालू होगी तथा किसान से न्याय छिन जाएगा। जब तक यह कानून वापस नहीं लिए जाते कांग्रेस किसानों के साथ खड़ी रहेगी और नए कृषि कानूनों को रद्द कराकर ही मानेगी।

खेती को किसी एक व्यक्ति के हाथ में नहीं जाने दिया जाएगा
गांधी ने कहा कि सरकार किसानों से बातचीत करना चाहती है तो पहले उनकी जमीन और भविष्य छीनने वाले कानूनों को रद्द करे। हिंदुस्तान का सबसे बड़ा उद्योग कृषि है जिसे देश की 40 प्रतिशत जनता चलाती है, लेकिन केंद्र सरकार इसे चंद उद्योगपतियों के हाथों में देकर एकाधिकार स्थापित करना चाहती है। यह उचित नहीं होगा कि एक व्यक्ति सबका अनाज, सब्जी, फल खरीदकर जमाखोरी कर ले और छोटे व्यापारियों और किसानों को बेरोजगार कर दे।

कृषि कानून में किसानों से न्याय छीनने का प्रावधान
उन्होंने कहा कि तीसरे कृषि कानून में किसानों से न्याय छीनने का प्रावधान है। इसमें बड़े उद्योगपतियों के सामने किसानों को जाना होगा तथा सही दाम नहीं मिलने पर उन्हें न्याय नहीं मिलेगा। किसान इस बारे में सब कुछ समझ गए हैं तथा दमन के बावजूद खड़े हैं। दो सौ से अधिक किसानों को शहीद होना पड़ा है।

नोटबंदी के जरिए अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ी
पीएम मोदी का नाम लेते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पहले उन्होंने नोटबंदी के जरिए अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ी तथा कोरोना काल में मजदूरों को घर जाने के लिए बस रेल का टिकट भी नहीं लेने दिया। उन्हें भूखे मरने के लिए विवश कर दिया। इस सबके बावजूद मोदी ने बड़े व्यापारियों का एक लाख 50 हजार करोड़ रुपए का कर्जा माफ कर दिया। उन्होंने कहा कि मोदी मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया का नारा देते हैं, लेकिन असल में देश में बेरोजगारी फैल रही है।

फिंगर 3 से 4 तक की जमीन चीन को गिफ्ट कर दी
चीन की चर्चा करते हुए गांधी ने दावा किया कि फिंगर थ्री और फोर की जमीन चीन को दे दी गई क्योंकि भारत सरकार चीन के सामने खड़े नहीं हो सकती, इसके विपरीत किसानों को हर तरह से मारा जा रहा है।

इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और राजस्थान के प्रभारी अजय माकन ने भी किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस किसानों के साथ खड़ी है तथा उन्हें केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के कारण बर्बाद नहीं होने दिया जाएगा।

Congress

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned