scriptअब तक आधे राजस्थान को नाप चुके राहुल, दिवाली बाद मारवाड़ से शुरू कर सकते हैं पांचवां दौरा | Rahul Gandhi Rajasthan Visit for Election 2018 | Patrika News

अब तक आधे राजस्थान को नाप चुके राहुल, दिवाली बाद मारवाड़ से शुरू कर सकते हैं पांचवां दौरा

locationजयपुरPublished: Nov 01, 2018 12:05:07 pm

Submitted by:

dinesh

www.patrika.com/rajasthan-news/

rahul gandhi
जयपुर। राज्य में सवा महीने बाद मतदान होगा। दलों ने वोटरों को पार्टी की रीति-नीति बताने, चुनाव जीतने के बाद उन्हें बेहतर प्रशासन देने के दावे के लिए दौरे तेज कर दिए हैं। दौरों को लेकर अब तक भाजपा के मुकाबले कांग्रेस काफी आगे है।
पहले सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में मेरा बूथ-मेरा गौरव कार्यक्रम के आयोजन के बाद राहुल गांधी ने जयपुर से चुनावी अभियान की शुरूआत 11 अगस्त को 13 किमी लंबा रोड-शो कर की थी। राहुल गांधी 11 अगस्त से 25 अक्टूबर के बीच 6 दिन राजस्थान में रुके और उन्होंने 235 किमी लंबे दो रोड शो कर 4 महासंकल्प रैलियों के अलावा करीब 7 छोटी सभाएं की हैं। जयपुर व कोटा में 3 अलग से कार्यक्रमों में शामिल हुए।
राहुल ने ढूंढाड़, मेवाड़-वागड़, मत्स्य, हाड़ौती, शेखावाटी में दौरा कर वागड़ में आदिवासियों से संवाद किया, तो शेखावाटी में प्रदेश की आन-बान और शान के लिए देश की सीमा पर लहू बहाने वाले जवानों के परिजनों को संबोधित किया। सूत्रों की मानें तो राहुल की राजस्थान में 21 रैलियां बताई जा रही हैं। इस तरह अब तक 6 दिन के दौरे में 4 बड़ी और 7 छोटी सभाएं कर चुके हैं।
जोधपुर में कर सकते हैं रोड शो
राहुल गांधी का दिवाली बाद अगला पांचवा चुनावी दौरा मारवाड़ का बताया जा रहा है। यहां राहुल जोधपुर में रोड-शो कर सकते हैं। इसके बाद बाड़मेर में सभा भी कर सकते हैं। हालांकि अभी कार्यक्रम फाइनल नहीं हुआ है।
ढूंढाड़
जयपुर में राहुल गांधी ने चुनावी दौरे की शुरुआत जयपुर में रोड-शो और महासंकल्प रैली कर की। जयपुर एयरपोर्ट से रामलीला मैदान तक करीब 13 किमी लंबा रोड-शो किया और बाद में रामलीला मैदान में महासंकल्प रैली की। इस रैली में राजस्थान के कई जिलों से कांग्रेस जुटे, लेकिन सीधे तौर पर जिले की 19 सीटों पर असर होना बताया जा रहा है।
मेवाड़-वागड़
डूंगरपुर के सागवाड़ा में राहुल ने महासंकल्प रैली कर आदिवासी क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी का संदेश पहुंचाया। रैली का उदयपुर संभाग के उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौडगढ़़, राजसमंद, प्रतापगढ़ जिले की 28 सीटों पर असर होने का प्रदेश कांग्रेस ने दावा किया।
धौलपुर-बीकानेर
दो दिवीसय दौरे में राहुल ने पहले दिन भरतपुर के वि क्षेत्र कवर करते हुए 150 किमी लंबा रोड-शो धौलपुर से दौसा तक किया। दूसरे दिन बीकानेर संभाग में महासंकल्प रैली की। धौलपुर, भरतपुर, दौसा, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ की 40 सीटें कवर कीं।
राज्य में अब तक यहां हो चुके राहुल के दौरे
जयपुर – 11 अगस्त (रोड-शो, महासंकल्प रैली)
सागवाड़ा – 20 सितंबर (महासंकल्प रैली)
धौलपुर – 9 अक्टूबर (रोड-शो)
बीकानेर – 10 अक्टूबर (महासंकल्प रैली)
कोटा – 24 अक्टूबर (रोड-शो)
सीकर – 25 अक्टूबर (महासंकल्प रैली)
राज्य की 200 विस सीटों का गणित
सामान्य श्रेणी 141
अनुसूचित जाति 34
अनुसूचित जनजाति 25

हाड़ौती-शेखावाटी
दो दिवसीय दौरे में राहुल गांधी ने पहले दिन 85 किमी झालावाड़ से कोटा तक रोड-शो किया। कोटा में रात्रि विश्राम के बाद शेखावाटी के सीकर में महासंकल्प रैली की। दोनों दिन में झालावा, कोटा, बारां, बूंदी, सीकर, झुंझुनूं जिलों की करीब 31 सीटों के की जनता से रूबरू हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो