scriptमोदी सरकार के खिलाफ राहुल का हल्ला बोल, बेरोजगारी पर एनयूआर लाने की मांग | Rahul Gandhi's rally against Modi government in jaipur | Patrika News

मोदी सरकार के खिलाफ राहुल का हल्ला बोल, बेरोजगारी पर एनयूआर लाने की मांग

locationजयपुरPublished: Jan 28, 2020 08:14:45 am

Submitted by:

firoz shaifi

एनपीआर से पहले राष्ट्रीय बेरोजगारी रजिस्टर पर कांग्रेस का फोकस, रैली में क्यूआर कोड से होगी एंट्री

rahul gandhi ,rahul gandhi

rahul gandhi ,rahul gandhi

जयपुर। बेरोजगारी के मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी ने अब केंद्र की मोदी सरकार को घेरने की रणनीति तैयार की है। इसके लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोर्चा संभाला है। राहुल गांधी अलग-अलग प्रदेशों में घूमकर बेरोजगारी बेरोजगारी का मामला उठा रहे हैं।

इसी मुद्दे पर आज राहुल गांधी जयपुर में मोदी सरकार के खिलाफ हल्ला बोल करेंगे। अल्बर्ट हॉल पर दोपहर एक बजे होने वाली आक्रोश रैली में 50 हजार से ज्यादा लोगों की भीड़ जुटाने का प्रयास किया गया है। इसमें अधिकांश फोकस युवाओं पर रखा गया है।

कांग्रेस सूत्रों की माने तो राहुल गांधी युवा बेरोजगारी के आंकड़े जारी करने की मांग मोदी सरकार से करेंगे। लोकससभा चुनाव के बाद राजस्थान में राहुल गांधी की ये पहली बड़ी रैली है। वहीं राजधानी में इससे पहले राहुल ने जनवरी 2019 में विद्याधर नगर स्टेडियम में किसान रैली की थी।


एनपीआर से पहले एनयूआर का पास
सूत्रों की माने तो केंद्र सरकार के नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर(एनपीआर) से पहले नेशनल अनेम्प्लॉमेंट रजिस्टर(एनयूआर) लागू करने की मांग रैली में मोदी सरकार से की जाएगी। कांग्रेस के अग्रिम संगठन युवा कांग्रेस ने ने बेरोजगार रजिस्टर बनाने के लिए नंबर जारी किया है, जिस पर बेरोजगार मिस कॉल करके अपनी गणना करवा सकेंगे। बेरोजगारों का पूरा डेटा तैयार करके केंद्र सरकार को सौंपा जाएगा। देश भर में इसे अभियान के रूप में चलाया जाएगा।


‘युवाओं को मोदी का उपहार, पढ़ोगे, लिखोगे तो बनोगे बेरोजगार’

राहुल गांधी की युवा आक्रोश रैली के लिए केंद्र पर हमला करते हुए बेरोजगारी पर नारा गढ़ा गया है।युवाओं को मोदी का उपहार, पढ़ोगे, लिखोगे तो बनोगे बेरोजगार नारे लिखे पोस्टर पूरे शहर में लगाए गए हैं। रैली के लिए अल्बर्ट हॉल पर दो मंच बनाए गए हैं, ताकि सभी नेताओं को सामने जगह दी जा सके।

युवाओं में कांग्रेस का जनाधार बढ़ाने की कवायद के तौर पर की जा रही राहुल की रैली से पार्टी को बहुत सी उम्मीदें हैं। कांग्रेस आने वाले दिनों में युवाओं पर ज्यादा फोकस करेगी, क्योंकि युवा वर्ग ही है जो किसी की सरकार को बनाने और बिगाड़ने की क्षमता रखता है।


रैली की कमान युवा कांग्रेस-एनएसयूआई के हाथों में
वहीं युवाओं पर फोकस करने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए भी रैली की पूरी कमान युवा कांग्रेस और एनएसयूआई के हाथों में हैं। यही वजह है कि मंच के ऊपर और मंच के दोनों एनएसयूआई और युवा कांग्रेस से जुड़े नेताओं को प्राथमिकता दी गई है।

 

रैली के सियासी मायने
अल्बर्ट हॉल पर दोपहर एक बजे से आयोजित होने वाली राहुल गांधी की रैली के कई सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं। कांग्रेस सूत्रों की माने तो फरवरी में प्रस्तावित के कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन में राहुल गांधी एक बार फिर कांग्रेस पद की कमान संभाल सकते हैं। दिसंबर माह में दिल्ली के रामलीला मैदान में हुई रैली में चारों तरफ राहुल गांधी के बड़े-बड़े पोस्टर-बैनर से ये साफ हो गया था कि कांग्रेस में फिर से राहुल गांधी को कमान सौंपने की तैयारी चल रही है। दऱअसल लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन से नाराज राहुल गांधी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

राहुल की रैली में क्यूआर कोड से होगी एंट्री
जयपुर। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की आज जयपुर के अल्बर्ट हॉल पर होने वाली रैली में कितनी भीड़ जुट पाएगी, इसका सही आंकड़ा सामने आ सके, इसके लिए कांग्रेस केआईटी सेल ने गणना का एक नया फॉर्मूला निकाला है। दरअसल अल्बर्ट हॉल पर रैली में आने के लिए जितने भी गेट तैयार किए गए हैं, उन सभी पर बड़े-बड़े स्टीकर लगाए गए है, जिस पर क्यूआर कोड अंकित है।

रैली में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अपने मोबाइल से उस क्यूआर कोड को स्केन करना होगा। जिसके बाद उस व्यक्ति के मोबाल पर नाम और एड्रेस का ऑप्शन आएगा,जिसे उसे भरकर सब्मिट करना होगा। सब्मिट करने के साथ ये डेटा कांग्रेस के आईटी सेल के पास पहुंच जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो