पांच करोड़ की नकदी, डेढ़ करोड़ की ज्वैलरी जब्त

पांच करोड़ की नकदी,  डेढ़ करोड़ की ज्वैलरी जब्त

Vijay Kumar | Publish: Sep, 07 2018 11:00:28 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

साबुन निर्माता समूह पर आयकर कार्रवाई दूसरे दिन भी जारी

जयपुर. राज्य के प्रमुख साबुन निर्माता समूह व उनके सहयोगियों पर आयकर कार्रवाई शुक्रवार को दूसरे दिन भी जारी रही। विभाग के अनुसार अब तक की हुई कार्रवाई में 5 करोड़ रुपए की नकदी और करीब डेढ़ करोड़ रुपए की ज्वैलरी जब्त की गई है। इसके अलावा अघोषित रूप से करोडों रुपए का निवेश मिला है। विभाग ने समूह के कच्चे माल की खरीद-फरोख्त के दस्तावेज भी जब्त किए है, जिसमें भारी मात्रा में अघोषित आय का खुलासा होने की संभावना है।
विभाग ने गुरुवार को इस समूह के देशभर में 47 ठिकानों पर छापेमारी की थी। शुक्रवार रात तक २५ ठिकानों पर कार्रवाई जारी रही। ग्रुप के एमडी रोड, मानसरोवर, झोटवाड़ा औद्योगिक क्षेत्र स्थित फैक्ट्री, विश्वकर्मा, मालवीय नगर, ब्रह्मपुरी, जौहरी बाजार आदि ठिकानों पर कार्रवाई जारी है। अघोषित आय का खुलासा शनिवार तक होने की संभावना है। इस कार्रवाई में आयकर विभाग ने 46 टीमेें बनाई है, जिनमें शामिल 200से ज्यादा लोग कार्रवाई में जुटे हैं।

एफएमसीजी सेक्टर का बड़ा कारोबारी
गौरतलब है कि यह गुप एफएमसीजी सेक्टर में बड़ा कारोबार करता है। भारत सहित विदेशों में कंपनी उत्पादों की सप्लाई हैं। खासकर साबून, चाय की पत्ती और मसाला निर्माण में कंपनी की अधिक सक्रियता है। आयकर विभाग को आयकर छापे में कराड़ों रुपए की राजस्व चोरी उजागर होने की संभावना है। कंपनी के गोदामों में स्टॉक और बिक्री आंकडों मे भी अंतर पाया गया है। बैंक लॉकर्स में कई ऐसे दस्तावेज मिले हैं जो बेनामी संपति की ओर भी इशारा करते हैं। अब तक मिले दस्तावेजों में जमीन और कारोबार में बड़े पैमाने पर निवेश की जानकारी सामने आई हैं। कई व्यक्तियों को नकद ऋण भुगतान की भी जानकारी सामने आई है।

एक्शन में आया विभाग
विभागीय सूत्रों का कहना है कि यह ग्रुप लम्बे समय से जांच के घेरे में था। आने वाले दिनों में इस तरह की कई बड़ी कार्रवाई राज्य में हो सकती है। दिवाली से पहले विभाग के रडार में राज्यभर के दर्जन कारोबारी ग्रुप हैं। विभाग की अन्वेषण शाखा की टीमें लगातार आइटी रिटर्न खंगाल रही हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned