script

अब नहीं रहेगी नकल की उम्मीद, तीसरी आंख की नजर में रहेंगे परीक्षा केन्द्र

locationजयपुरPublished: Feb 21, 2017 05:31:00 pm

– जिले में 3 अतिसंवेदनशील, 9 संवेदनशील केन्द्र

barmer

barmer

जिले के दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड परीक्षा में नकल के लिए बदनाम हो चुके संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केन्द्रों पर पर तीसरी आंख की नजर रहेगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान की ओर से तीन अतिसंवेदनशील और नौ संवेदनशील केन्द्रों में सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं।
जिले में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कल्याणपुर, करमावास और महाबार अति संवेदनशील केन्द्रों में हैं। संवेदनशील केन्द्र सवाऊ पदमसिंह, राणीगांव, बिशाला, सनावड़ा, कानोड़, सियाणी, रामसर, अरणियाली और मांगता है। इन केन्द्रों पर पिछले साल नकल प्रकरण पकड़े जाने और नकल के लिए अत्यधिक दबाव बनाने की स्थिति सामने आई थी। इसके बाद इस साल यहां और भी सख्त इंतजाम किए जा रहे हैं।
पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

इन सभी केन्द्रों पर तीन-तीन पुलिसकर्मियों का जाप्ता रखा जाएगा। पुलिसअधिकारी भी यहां पहुंचकर व्यवस्थाओं को देखेंगे। एक माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किया जाएगा जो परीक्षा के दौरान उपस्थित रहकर व्यवस्थाओं को परखेगा।
गुड़ामालानी से भी मांग

इन केन्द्रों के अलावा गुड़ामालानी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य ने भी मांग की है कि उनके यहां सीसीटीवी कैमरा लगाए जाए। विद्यालय में नकल नहीं हो इसके लिए पुख्ता इंतजाम की मांग की है जिसको उच्चाधिकारियों को जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक की ओर से प्रेषित कर दिया गया है।
एक केन्द्र हुआ कम

पिछले साल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भूणिया अतिसंवेदनशील केन्द्रों में शामिल था लेकिन इस बार इस केन्द्र को हटा दिया गया है। यहां व्यवस्थाएं संतोषजनक होने के बाद यह निर्णय किया गया है। 

ट्रेंडिंग वीडियो