scriptस्वच्छता रैंकिंग में राजस्थान के लिए खुशखबरी: जयपुर और जोधपुर सबसे साफ रेलवे स्टेशन | Railway cleanliness survey jaipur jodhpur cleanest station in india | Patrika News

स्वच्छता रैंकिंग में राजस्थान के लिए खुशखबरी: जयपुर और जोधपुर सबसे साफ रेलवे स्टेशन

locationजयपुरPublished: Oct 02, 2019 05:36:33 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

भारतीय रेलवे ने स्वच्छ भारत अभियान के बढ़ावा देने के लिए रेलवे स्टेशनों की सफाई को लेकर एक सर्वे किया गया। ये सर्वे 720 रेलवे स्टेशनों पर किया गया है। रेलवे की तरफ से बुधवार को स्वच्छता सर्वे रैंकिंग जारी की गई।

Railway cleanliness
जयपुर। उत्तर पश्चिम रेलवे ने एक बार फिर परचम फहराते हुए राजस्थान के जयपुर एवं जोधपुर रेलवे स्टेशनों को देश में क्रमश: पहले एवं दूसरे स्थान मिला है। उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने बताया कि स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत की पहल पर स्टेशनो के विभिन्न क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था के आधार पर किए गए सर्वें की रिपोर्ट गांधी जयंती के अवसर पर बुधवार को जारी की गई।
भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ रेल अभियान के अन्तर्गत विभिन्न स्टेशनों पर इस साल भी सफाई व्यवस्था को लेकर थर्ड पार्टी सर्वें करवाया गया, जिसमें रेलवे के सभी जोन में उत्तर पश्चिम रेलवे स्वच्छता सर्वे 848.7 अंक प्राप्त कर अव्वल रहा।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी अभय शर्मा के अनुसार क्वालिटी काउंसलिंग ऑफ इण्डिया द्वारा 720 स्टेशनों को इस सर्वें में सम्मिलित किया गया। इसके तहत उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर स्टेशन पर स्वच्छता सर्वें में इस बार प्रथम स्थान तथा जोधपुर स्टेशन को द्वितीय स्थान दिया गया है जबकि जयपुर के दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन को तीसरा स्थान मिला है। ज
यपुर के गांधीनगर रेलवे स्टेशन को पांचवा, सूरतगढ़ को छठा, उदयपुर सिटी को आठवां तथा अजमेर रेलवे स्टेशन को नौवां स्थान मिला है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही स्वच्छता सर्वे में देश में प्रथम सौ स्टेशनों में से उत्तर पश्चिम रेलवे के 26 स्टेशन सम्मलित है।
जिनमें फुलेरा-11वें, किशनगढ-12वें, भगत की कोठी-14वें, मारवाड जंक्शन 15वें, श्रीगंगानगर-27वें, अलवर-31वें, पाली मारवाड-32वें, हनुमानगढ-38वें, भीलवाडा-40वें, बाडमेर-41वें, जैसलमेर-50वें, बीकानेर-53वें, दौसा-55वें, सीकर-57वें, फालना 60वें, लालगढ 62वें, आबूरोड-73वें, भिवानी-78वें एवं मेडता रोड 95वें स्थान पर रहा। गौरतलब है कि उत्तर पश्चिम रेलवे को पिछले वर्ष भी स्वच्छता सर्वे में सभी जोन में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो