रेलवे की पहल: खाली बोतल भरेगी मोबाइल फोन में फ्री टॉकटाइम

रेलवे की पहल: खाली बोतल भरेगी मोबाइल फोन में फ्री टॉकटाइम

Santosh Kumar Trivedi | Publish: Jul, 14 2018 11:38:18 AM (IST) | Updated: Jul, 14 2018 11:43:50 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर। पानी पीने के बाद प्लास्टिक की खाली बोतल को अब फेंकें नहीं। प्रदेश के तीन रेलवे स्टेशन पर इन बोतल को वहां लगी प्लास्टिक बोतल रिसाइक्लिंग मशीन में डालने पर मोबाइल फोन में 10 रुपए तक टॉक टाइम मिल सकता है।

 

नॉर्थ-वेस्ट रेलवे मंडल ने जयपुर, जोधपुर और अजमेर रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता रखने, प्लास्टिक बोतलों के दोबारा उपयोग और ट्रैक पर गंदगी से निजात पाने के लिए यह मुहिम शुरू की है।

 

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी तरुण जैन ने बताया कि रेलवे मंडल ने लगभग पांच-पांच लाख रुपए लागत की री-साइक्लिंग (बोतल क्रशर) मशीन तीनों प्रमुख रेलवे स्टेशनों लगाई है।


प्लास्टिक की खाली बोतल डालने के बाद मशीन पर लगे नंबर कीपेड पर मोबाइल नंबर दर्ज करना होता है। इसके बाद उसी मोबाइल नंबर पर मैसेज मिलेगा। इसमें एक लिंक होगा।

 

उस पर क्लिक कर व एक ऐप डाउनलोड कर टॉक टाइम पाने के अलावा कई सुविधाएं ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि मशीनों की संख्या में बढ़ोत्तरी को लेकर भी मंडल प्रयास कर रहा है।

 

जानकारी के मुताबिक मशीन में बोलत क्रश करने पर वो नीचे के बॉक्स में चूरा हो जाती है। बॉक्स के भर जाने के बाद चूरा ले जाकर रिसाइक्लिंग कर प्लास्टिक के आइटम्स बनाए जाते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned