scriptट्रेन पर परिजनों को छोडऩा हुआ महंगा, रेलवे ने बढ़ाया प्लेटफार्म टिकट | railway platform ticket price raised in jaipur jodhpur | Patrika News

ट्रेन पर परिजनों को छोडऩा हुआ महंगा, रेलवे ने बढ़ाया प्लेटफार्म टिकट

locationजयपुरPublished: Mar 08, 2021 02:34:09 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

अब रेलवे स्टेशन पर परिजनों को छोडने जाना महंगा हो गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के चारों मंडल में प्लेटफार्म टिकट की दर में बढ़ोत्तरी की है।

railway platform ticket price raised in jaipur jodhpur

अब रेलवे स्टेशन पर परिजनों को छोडने जाना महंगा हो गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के चारों मंडल में प्लेटफार्म टिकट की दर में बढ़ोत्तरी की है।

जयपुर।अब रेलवे स्टेशन पर परिजनों को छोडने जाना महंगा हो गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के चारों मंडल में प्लेटफार्म टिकट की दर में बढ़ोत्तरी की है। रविवार से प्लेटफार्म टिकट के रूप में 50 रुपए तक वसूले जाएंगे।
दरअसल कोरोना में लॉकडाउन से पूर्व कोरोना संक्रमितों की संख्या बढऩे पर आमजन को रेलवे स्टेशन पर जाने से रोकने के लिए प्लेटफार्म टिकट के दाम पांच गुना तक महंगा कर दिया था। इसके बाद प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री बंद कर दी थी। इन दिनों रेलवे के कई जोन ने फिर से प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री शुरू कर दी। ऐसे में उत्तर पश्चिम रेलवे में भी इसकी तैयारी शुरू हो गई। रेलवे बोर्ड ने इस बार प्लेटफॉर्म टिकट के दाम में बढ़ोतरी का जिम्मा मंडल स्तर पर देने के कारण जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर मंडल ने अपने स्तर पर तय किए है। इसमें तीन अलग-अलग श्रेणी में दाम तय किए गए है। बड़े स्टेशन पर ज्यादा और छोटे स्टेशन पर पुराने ही दाम रहेंगे।
अब यह देने होंगे दाम
प्लेटफार्म टिकट जयपुर-जोधपुर में 50 रुपए के होंगे। बीकानेर, श्रीगंगानगर, हिसार, हनुमानगढ़, जैसलमेर, किशनगढ़, फुलेरा, गांधीनगर, अलवर, सीकर, दुर्गापुरा इत्यादि स्टेशन पर 30 रुपए और अजमेर मंडल के सभी स्टेशन व अन्य मंडलों के छोटे स्टेशनों पर 10 रुपए ही दाम रहेंगे।
अफसरों का तर्क, कम आए लोग इसलिए बढ़ाए दाम
रेलवे कोरोना का भय दिखाकर जमकर चांदी कूटने में लगा है। पहले नियमित ट्रेनों को स्पेशल में बदलकर अतिरिक्त किराया वसूल रहा है। अब प्लेटफार्म टिकट की दरें बढ़ा दी। इसको लेकर रेलवे अफसरों का कहना है कि लोग कम से कम सफर करें, जिससे संक्रमण का खतरा कम हों। इसलिए दाम बढ़ाए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो