scriptRailway's decision: will not get concessional tickets | रेलवे का फैसला: नहीं मिलेगा रियायती टिकट | Patrika News

रेलवे का फैसला: नहीं मिलेगा रियायती टिकट

रेलवे ने सीनियर सिटीजंस, खिलाड़ियों व अन्य कैटगरी के यात्रियों को फिर से रियायती दर पर रेल टिकट देने की सेवा शुरू करने से इनकार कर दिया है। रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे के पैसेंजर सेगमेंट का किराया पहले से ही काफी कम है और अलग-अलग कैटगरी के लोगों को रियायती टिकट दिए जाने के चलते रेलवे को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। कम किराया होने के कारण रेलवे को हर रेल यात्री के औसत किराया का 50% भार उठाना पड़ रहा है।

जयपुर

Published: July 21, 2022 09:55:17 pm

रेलवे ने सीनियर सिटीजंस, खिलाड़ियों व अन्य कैटगरी के यात्रियों को फिर से रियायती दर पर रेल टिकट देने की सेवा शुरू करने से इनकार कर दिया है। रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे के पैसेंजर सेगमेंट का किराया पहले से ही काफी कम है और अलग-अलग कैटगरी के लोगों को रियायती टिकट दिए जाने के चलते रेलवे को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। कम किराया होने के कारण रेलवे को हर रेल यात्री के औसत किराया का 50% भार उठाना पड़ रहा है।
train1200.jpg
रेलवे को इतना हुआ नुकसान

रेल मंत्री ने अश्वनी वैष्णव ने बताया है कि सीनियर सिटीजन को रेल टिकट पर छूट देने के चलते वर्ष 2017-18 में रेलवे को 1491 करोड़ रुपए, 2018-19 में 1636 करोड़ रुपए और 2019-20 में 1667 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। वर्ष 2021-22 में 5.55 करोड़ बुजुर्गों ने रेल से सफर किया।
इसलिए दोबारा बहाल नहीं होगी रियायती सेवा

लोकसभा में एक प्रश्न के जवाब में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते दो वर्षों से पैसेंजर सर्विस से होने वाले आय में काफी कमी आई है। इससे रेलवे के वित्तीय सेहत पर असर पड़ा है। रेल कंसेशन बहाल करने से रेलवे के वित्तीय सेहत पर असर पड़ेगा, इसलिए सीनियर सिटीजन समेत सभी कैटगरी के लोगों के लिए रियायती रेल टिकट सेवा बहाल किया जाना संभव नहीं है।
रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेन
1. ग्वालियर - ढेहर का बालाजी (जयपुर) अनारक्षित परीक्षा स्पेशल ट्रेन शु₹वार को ग्वालियर से रात 9.21 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 4.25 बजे ढेहर का बालाजी (जयपुर) पहुंचेगी। यह ट्रेन शनिवार को ढेहर का बालाजी से रात 8.10 बजे ग्वालियर के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन मुरैना, धौलपुर, आगरा कैंट, भरतपुर, बांदीकुई, दौसा, गैटोर जगतपुरा, गांधीनगर पर ठहराव करेगी।
2. दिल्ली-सीकर परीक्षा स्पेशल ट्रेन शु₹वार व शनिवार को दिल्ली से रात 11.45 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 4.50 बजे जयपुर पहुंचेगी। इसके बाद सुबह 7.55 बजे सीकर पहुंचेगी। यह ट्रेन 23 व 24 जुलाई को सीकर से शाम 7.40 बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी। यह रेल दिल्ली कैंट, गुरुग्राम, रेवाड़ी, खैरथल, अलवर, राजगढ, बांदीकुई, दौसा, गांधीनगर, जयपुर, ढेहर का बालाजी व रींगस स्टेशनों पर ठहराव करेगी।
3. हिसार- खातीपुरा (जयपुर) परीक्षा स्पेशल ट्रेन शुक्रवार व शनिवार को संचालित की जाएगी। यह हिसार से रात 10.20 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 7.10 बजे जयपुर जंक्शन पर पहुंचेगी। 15 मिनट बाद यह रवाना होकर सुबह 8.10 बजे खातीपुरा स्टेशन पहुंचेगी। वहीं खातीपुरा से शाम 7 बजे हिसार के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन सतरोड, हांसी, भवानी खेड़ा भिवानी, चरखी दादरी, झाड़ली, कोसली, रेवाड़ी स्टेशन पर रुकेगी। वहीं शुक्रवार से रविवार तक जयपुर-सादुलपुर- जयपुर ट्रेन भी संचालित की जाएगी।
newsletter

Anand Mani Tripathi

आनंद मणि त्रिपाठी (@aanandmani) राजनीति, अपराध, विदेश, रक्षा एवं सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। पत्रकारिता के तीनों माध्यम प्रिंट, टीवी और आनलाइन में गहरा और अपनी तेज तर्रार रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के कानपुर और बस्ती में हुई। माध्यमिक शिक्षा नवोदय विद्यालय बस्ती, फैजाबाद और पूर्वोत्तर त्रिपुरा के धलाई जिले में हुई। अयोध्या के साकेत महाविद्यालय से स्नातक और 2009 में जेआईआईएमसी,दिल्ली से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया। हरियाणा से पत्रकारिता आरंभ की। शिक्षा, विज्ञान, मौसम, रेलवे, प्रशासन, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग से शिक्षा और रेलवे विभाग के कई भ्रष्टाचार का खुलासा किया। रक्षा मंत्रालय के रक्षा संवाददाता पाठयक्रम-2016 पूरा किया। इसके बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू कर दी। चीन, पाकिस्तान और कश्मीर मामलों पर तीक्ष्ण नजर रहती है। लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017, राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 का हटना, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 को बेहद करीब से जम्मू और कश्मीर में रहकर ही कवर किया। कोरोना काल 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की रिपोर्टिंग की। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2022 उत्तरप्रदेश् चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया। पत्रकारिता से इतर आनंद मणि त्रिपाठी को संगीत और पर्यटन का जबरदस्त शौक है। इन्हें किसी भी कार्य में असंभव शब्द न प्रयोग करने के लिए जाना जाता है...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

देश के 13 राज्यों में बिजली संकट के आसार, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्य शामिलअरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'बिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीMumbai: दही हांडी उत्सव के बीच मुंबई में बड़ा हादसा, बोरीवली इलाके में चार मंजिला इमारत ढही, कई लोगों के दबे होने की आशंकाक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाअमित शाह का भोपाल दौरा, चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बनाएंगे खास रणनीति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.