scriptरेलवे की नई व्यवस्था से यात्रियों को मिलेगी सुविधा | Railways has decided to run only two numbers as helpline numbers | Patrika News

रेलवे की नई व्यवस्था से यात्रियों को मिलेगी सुविधा

locationजयपुरPublished: Dec 30, 2019 06:45:14 pm

Submitted by:

anant

भारतीय रेलवे नए साल से बड़ा बदलाव करने जा रहा है। दरअसल, रेलवे ने अपने अलग-अलग हेल्पलाइन नंबरों को खत्म करके सिर्फ दो नंबरों को चलाने का फैसला लिया है। ये दो नंबर ही रेलवे की ओर से दी जाने वाली हर तरह की मदद या सेवा के लिए काम आएंगे।

रेलवे की नई व्यवस्था से यात्रियों को मिलेगी सुविधा

रेलवे की नई व्यवस्था से यात्रियों को मिलेगी सुविधा

भारतीय रेलवे नए साल से बड़ा बदलाव करने जा रहा है। दरअसल, रेलवे ने अपने अलग-अलग हेल्पलाइन नंबरों को खत्म करके सिर्फ दो नंबरों को चलाने का फैसला लिया है। ये दो नंबर ही रेलवे की ओर से दी जाने वाली हर तरह की मदद या सेवा के लिए काम आएंगे। रेलवे की ओर से यात्रियों को भेजे जाने वाले सभी मैसेज भी इन्हीं नंबरों से भेजे जाएंगे, वहीं यात्रियों को भी इन नंबरों पर मैसेज करके जानकारी मिल सकेगी। रेलवे की ओर जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक 1 जनवरी, 2020 से सिर्फ 182 और 139 हेल्पलाइन सेवाएं ही काम करेंगी।
ये नंबर हो जाएंगे बंद
सामान्य पूछताछ के लिए 139
कैटरिंग सेवाओं के लिए 1800111321
दुर्घटना या सुरक्षा के लिए 1072
सामान्य शिकायतों के लिए 138
विजलेंस संबंधी शिकायतों के लिए 152210
सफाई को लेकर 58888 और 138
एसएमएस शिकायत के लिए 9717630982
रेलवे ने सभी जोनल रेलवे को निर्देश दिए हैं कि वो 139 और 182 सेवाओं का बड़े पैमाने पर प्रचार करें। यात्रियों को बताएं कि अब ये दो नंबर ही हेल्पलाइन के तौर पर इस्तेमाल किए जाएंगे। इन नंबरों को सोशल मीडिया पर भी प्रचारित करने के लिए कहा गया है। ट्रेनों में भी बड़े पैमाने पर इन नंबरों को चिपकाया जाएगा रेलवे की ओर से जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक IRCTC और CRIS की ओर से यात्रियों को भेजे जाने वाला मैसेज 139, 182 और रेल मदद ऐप के जरिए ही भेजा जाएगा। इस संबंध में रेलवे के सभी जोनों को निर्देश दे दिए गए हैं।
-182 प्रभावशील रहेगा
रेलवे की ओर से सफर के दौरान यात्रियों को किसी भी तरह की पुलिस सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 182 शुरू किया गया था। इसका यात्री समय-समय पर लाभ ले रहे हैं। महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी यह नंबर महत्वपूर्ण है। महिला कोच में फिर चाहे पुरुष यात्री के सफर करने की या फिर किसी भी तरह की असुविधा होने पर महिलाएं इस नंबर पर कॉल कर जीआरपी और आरपीएफ की मदद ले सकती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो