scriptरेलवे 20 हजार कोच को बनाएगा आइसोलेशन वार्ड, 3 लाख से ज्यादा बेड की होगी सुविधा | Railways to make 20 thousand coaches corona isolation ward | Patrika News

रेलवे 20 हजार कोच को बनाएगा आइसोलेशन वार्ड, 3 लाख से ज्यादा बेड की होगी सुविधा

locationजयपुरPublished: Mar 31, 2020 10:50:04 pm

जयपुर, अजमेर, जोधपुर और बीकानेर में 266 कोच तब्दील होंगे आइसोलेशन वार्ड में, प्रक्रिया शुरू

a9.jpg
देवेन्द्र सिंह राठौड़ / जयपुर। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच रेलवे में सवा तीन लाख बेड तैयार करेगा। इसके लिए ट्रेन के 20 हजार कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया जाएगा। इसके तहत उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर, अजमेर, बीकानेर और जोधपुर में 266 कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया जाएंगे। इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई है।
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने अपनी जोनल इकाइयों के महाप्रबंधकों को एक पत्र में कहा है कि शुरुआत में 5 हजार कोच को पृथक वार्ड में तब्दील होंगे। इसमें 80 हजार बिस्तर लगाए जाएंगे। संभवत: एक आइसोलेशन में 16 बिस्तर होंगे। हालांकि पांच जोनल रेलवे कोच सह पृथक वार्ड के लिए प्रारूप पहले ही तैयार कर चुके हैं। शुरूआत में पांच हजार डिब्बों को आइसोलेशन कोच बनाया जाएगा।
वहीं रेल मंत्रालय ने कहा कि 20 हजार कोच के आइसोलेशन वार्ड बनने से तकरीबन 3.2 लाख लोगों को क्वारंटाइन में रखा जा सकता है। इन डिब्बों में आइसोलेशन के लिये सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो