scriptRailway Relief: रेलवे ने शुरू की एक विशेष सेवा, हजारों लोगों को मिलेगी राहत, ऐसे बनें आप भी भागीदार | Railways to transport relief materials to flood affected states | Patrika News

Railway Relief: रेलवे ने शुरू की एक विशेष सेवा, हजारों लोगों को मिलेगी राहत, ऐसे बनें आप भी भागीदार

locationजयपुरPublished: Jun 28, 2022 10:47:31 pm

प्राकृतिक आपदा में रेलवे की अनूठी पहल: बाढ़ ग्रस्त राज्यों में रेलवे मुफ्त में पहुंचाएगा राहत सामग्री, देशभर में कहीं से कोई भी व्यक्ति या गैर सरकारी संस्था मुफ्त भेज सकेगी राहत सामग्री

Railway Relief

Railway Relief: रेलवे ने शुरू की एक विशेष सेवा, हजारों लोगों को मिलेगी राहत, ऐसे बनें आप भी भागीदार

देवेन्द्र सिंह राठौड़ / जयपुर। पूर्वोत्तर के बाढ़ ग्रस्त राज्यों में रेलवे सभी तरह की राहत सामग्री मुफ्त में पहुंचाएगा। ऐेसे में कोई भी व्यक्ति या गैर सरकारी संस्था देशभर में कहीं से भी राहत सामग्री भेज सकेंगे। इससे लिए उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। खास बात है कि प्राकृतिक आपदा में मदद के लिए रेलवे ने पहली बार अनूठी पहल की है।
दरअसल, मेघालय और असम में बारिश से वहां जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बाढ़ में फंसे लोगों तक ज्यादा से ज्यादा राहत सामग्री पहुंच सके। इसलिए रेलवे ने राहत सामग्री के मुफ्त परिवहन का फैसला लिया है। ऐसा करने से ज्यादा से ज्यादा लोग, स्वयंसेवी संस्थाएं मदद के लिए आगे आएंगी।
मजिस्ट्रेट या डिप्टी कमिश्नर के नाम होगी बुकिंग
रेलवे के माध्यम से कोई भी व्यक्ति, गैर-सरकारी संगठन सरकार की तरह मुफ्त में राहत सामग्री भेज सकता है, हालांकि गैर सरकारी संगठनों को मंडल रेलवे प्रबंधकों से उचित अनुमोदन की आवश्यकता होगी। गैर सरकारी संगठनों के मामले में राहत सामग्री प्रेषक या प्राप्तकर्ता जिला मजिस्ट्रेट या डिप्टी कमिश्नर होना चाहिए।
अतिरिक्त जोड़ सकेंगे कोच
रेलवे बोर्ड ने मंडल रेलवे प्रबंधकों को पूर्वोत्तर राज्यों में जाने वाली ट्रेनों में अतिरिक्त कोच या वैन जोड़ने पर निर्णय लेने का अधिकार दिया है। जिससे राहत सामग्री अविलम्ब पहुंचाई जा सकें।

स्टेशन या मंडल कार्यालय पर जाएं

राहत सामग्री भेजने के लिए रेलवे स्टेशन या मंडल कार्यालय पर जाकर संपर्क करना होगा। वहां नियम के अनुसार बुकिंग करवाकर राहत सामग्री भेज सकेेंगे। यह सुविधा शुरू हो गई है।
-कैप्टन शशिकिरण, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर पश्चिम रेलवे

ट्रेंडिंग वीडियो