scriptरेलवे की तैयारी : ट्रेन हुई लेट तो प्लेटफॉर्म पर नहीं करना पड़ेगा इंतजार | Railways will inform passengers by sms the train late | Patrika News
जयपुर

रेलवे की तैयारी : ट्रेन हुई लेट तो प्लेटफॉर्म पर नहीं करना पड़ेगा इंतजार

Railway Sms Alert Service ।। गुलाबी सर्दी की दस्तक के साथ ही रेल यात्रा करने वालों की चिंताएं भी बढ़ने लगती है। ऐसे में रेलवे अपने यात्रियों को नई सुविधा देने जा रहा है। दरअसल, ठंड बढ़ते ही ट्रेनों पर कोहरे की मार शुरू हो जाती है। इस वजह से रेल यातायात पर बुरा असर पड़ता है।

जयपुरNov 18, 2019 / 08:17 pm

anant

रेलवे की तैयारी : ट्रेन हुई लेट तो प्लेटफॉर्म पर नहीं करना पड़ेगा इंतजार

रेलवे की तैयारी : ट्रेन हुई लेट तो प्लेटफॉर्म पर नहीं करना पड़ेगा इंतजार

गुलाबी सर्दी की दस्तक के साथ ही रेल यात्रा करने वालों की चिंताएं भी बढ़ने लगती है। ऐसे में रेलवे अपने यात्रियों को नई सुविधा देने जा रहा है। दरअसल, ठंड बढ़ते ही ट्रेनों पर कोहरे की मार शुरू हो जाती है। इस वजह से रेल यातायात पर बुरा असर पड़ता है। ट्रेनें घंटों लेट होने से यात्रियों की परेशानी बढ़ने लगती है। इतना ही नहीं, रेलवे को भी काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है। इसको लेकर रेलवे ने यात्रियों को ट्रेनों के बारे में रियल टाइम अपडेट्स उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।
आपको बतादें कि रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इस बारे में ट्वीट किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में एसएमएस सेवा सुविधा को दिखाने के लिए एक वीडियो भी शेयर किया है। उसमें बताया गया है कि रेल यात्रियों को रेलवे जल्द ही एसएमएस भेजना शुरू करेगा। इससे यात्रियों को काफी फायदा होगा। एसएमएस सुविधा से यात्रियों को उनके मोबाइल नंबर पर ट्रेन के लेट होने की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही ट्रेन की लोकेशन, उसके स्टेशन पर पहुंचने का अनुमानित समय भी एसएमएस से बताया जाएगा।
-यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा
ट्रेन लेट होने पर भेजा जाएगा एसएमएस
रात 11 से सुबह 7 बजे तक स्पेशल पेट्रोलिंग
ट्रेनों में लगाए जाएंगे फॉग सेफ्टी डिवाइसेज
ड्राइवर को मिलेगा ऑडियो-विजुअल क्यू

कोहरे की वजह से अक्सर ट्रेनें कई घंटे लेट हो जाती हैं। कई बार तो स्थिति इतनी खराब हो जाती है कि ट्रेनें कैंसल तक करनी पड़ जाती है, वहीं रेलवे को भी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ता है। बहरहाल, रेलवे को उम्मीद है इस बार कोहरे के दौरान इन सुविधाओं से रेलयात्रियों की यात्रा में सहूलियत होगी। साथ ही, रेल विभाग को भी ट्रेनों के आवागमन को दुरुस्त रखने में काफी मदद मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो