script

विदाई से पहले यहां फिर झमाझम बारिश, किसानों पर आफत बन बरस रहे हैं बादल

locationजयपुरPublished: Sep 25, 2019 10:04:31 am

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

Rain Again in Rajasthan: विदाई से पहले मानसूनी ( Monsoon 2019 ) बादल एक बार फिर से जमकर बरसना शुरू हो गए है। जिससे किसानों की चिंता और बढ़ गई है। अजमेर ( Rain in Ajmer ) जिले केदेवलिया कला व आसपास के क्षेत्रों में बादल आज बुधवार को जमकर बरस रहे हैं। बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवाती तंत्र ( Cyclonic System ) के असर से उत्तर पूर्वी राज्यों में 27 व 28 सितंबर को ( Rajasthan Weather Forecast ) कुछ जिलों में तेज बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ( IMD ) ने जताई है…

jaipur_rain-2.jpg
जयपुर। विदाई से पहले मानसूनी ( Monsoon 2019 ) बादल एक बार फिर से जमकर बरसना शुरू हो गए है। जिससे किसानों की चिंता और बढ़ गई है। प्रदेश के अजमेर ( Rain in Ajmer ) जिले केदेवलिया कला व आसपास के क्षेत्रों में बादल आज बुधवार को जमकर बरस रहे हैं। वहीं बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवाती तंत्र ( Cyclonic System ) के असर से उत्तर पूर्वी राज्यों में बन रहे कम वायुदाब क्षेत्र के कारण 27 व 28 सितंबर को पूर्वी राजस्थान ( Rajasthan Weather Forecast ) के कुछ जिलों में तेज बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ( IMD ) ने जताई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार राजधानी जयपुर समेत पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में बादलों की आवाजाही रहेगी, लेकिन बारिश होने के आसार फिलहाल कम हैं। हालांकि आगामी 27 व 28 सितंबर को प्रदेश के पूर्वी इलाकों में कहीं कहीं तेज बारिश ( Heavy Rain in Rajasthan ) होने की संभावना है। इसके बाद प्रदेश से दक्षिण पश्चिमी मानसून विदा होने की अधिकारिक घोषणा मौसम विभाग करेगा। वहीं दूसरी ओर अन्य जिलों में मानसून सुस्त पडऩे के साथ ही अब पारे में गिरावट आना शुरू हो गई है जिसने सर्दी के मौसम की आहट महसूस करा दी है। पश्चिमी राजस्थान से दक्षिण पश्चिमी मानसून लगभग विदा हो गया है।
हल्की ठंडक का अहसास, बाहरी इलाकों में हल्की धुंध
बीते 24 घंटे में प्रदेश के अधिकांश जिलों में दिन और रात में पारा अब सामान्य या उससे कम दर्ज हो हुआ है। वहीं तेज रफ्तार से बह रही पुरवाई हवा ने दिन में धूप की तपन कम कर दी है और सुर्यास्त के बाद मौसम में हल्की ठंडक भी महसूस होने लगी है। राजधानी जयपुर में बीती रात से घने बादलों की आवाजाही तेज रफ्तार से बही पुरवाई हवा के साथ रही है। आज सुबह भी शहर में मेघ छाए रहे वहीं बीती शाम शहर के कुछ इलाकों में छिटपुट बौछारें भी गिरी हैं। शहर में आज सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ वहीं शहर के बाहरी इलाकों में हल्की धुंध का असर भी नजर आया है।
बीसलपुर डेम से घटने लगी पानी की निकासी
अस्सी टीएमसी से ज्यादा पानी की निकासी के बाद भी बीसलपुर डेम ( Bisalpur Dam ) छलक रहा है। डेम के खुले एक गेट से प्रति सैकंड नौ हजार क्यूसेक पानी की निकासी बनास नदी में हो रही है वहीं त्रिवेणी में भी पानी का बहाव दो मीटर उंचाई पर रहा है। बारिश का दौर कमजोर पड़ने के बावजूद बीसलपुर डेम में पानी की आवक लगातार बनी हुई है। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने आगामी दिनों में पानी की आवक कम होने पर डेम से पानी की निकासी कम करने की बात कही है।

चार जिले हुए मायूस
प्रदेश में इस बार सामान्य से 42.2 फीसदी ज्यादा बारिश होने के बावजूद चार जिलों में बारिश का आकंड़ा सामान्य से बीस फीसदी कम रहा है। अलवर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और करौली जिलों को मानसून ने इस बार निराश किया है। जबकि अजमेर, बूंदी, चित्तौड़, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ और राजसमंद में सामान्य से 60 फीसदी ज्यादा बारिश के साथ मेघ सबसे ज्यादा मेहरबान हुए हैं। वहीं 13 जिलों में सामान्य से 20 से 59 फीसदी ज्यादा हुई और नौ जिलों में बारिश का दौर इस बार सामान्य रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो