scriptराजस्थान में होगी ओलावृष्टि, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, पांच दिन रहेगा असर | Rain and hailstorm in Rajasthan, weather will change | Patrika News

राजस्थान में होगी ओलावृष्टि, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, पांच दिन रहेगा असर

locationजयपुरPublished: May 21, 2022 03:05:28 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Weather Update : राजस्थान में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिसके चलते अगले चार से पांच दिन तक लू से राहत मिलेगी 23 मई को पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है।

weather update : राजस्थान में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिसके चलते अगले चार से पांच दिन तक लू से राहत मिलेगी और तापमान में 5 डिग्री तक गिरावट की संभावना जताई जा रही है। बड़ी बात यह है कि 23 मई को पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है।

यूं बदलेगा मौसम का मिजाज
मौमस विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से शनिवार (21 मई) शाम को जोधपुर, बीकानेर व जयपुर संभाग में तेज धूलभरी हवाएं चलने के साथ 4 डिग्री तक तापमान गिर सकता है। आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर हिस्सों में तापमान में 3 से 5 डिग्री तक गिरावट दर्ज होने के कारण हीटवेव से निजात मिलेगी।

नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि राजस्थान के उत्तरी भाग में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिसके चलते शनिवार शाम से मौसम का मिजाज बदलेगा। एक नया पश्चिमी विक्षोभ 22 मई को उत्तर-पश्चिमी भारत को क्षेत्रों में सक्रिय होने की संभावना है। इसके चलते पूर्वी राजस्थान में आगामी चार से पांच दिन तक तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होगी।

23 मई को ओलावृष्टि
पश्चिमी राजस्थान के उत्तरी भागों में 22 से 24 मई के दौरान मौसम तंत्र प्रभावित होगा, जिसका सबसे ज्यादा असर 23 मई को दिखाई देगा। इस दौरान जयपुर, बीकानेर, भरतपुर, अजमेर और कोटा संभाग के जिलों में तीव्र मेघगर्जन के साथ आंधी, मध्यम दर्जे की बारिश और 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। वहीं, राजस्थान के कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो