script

बारिश ने निरस्त की जयपुर प्रादेशिक में वन्यजीवों की गणना

locationजयपुरPublished: Jun 05, 2020 08:57:25 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

नाहरगढ़ अभयारण्य में नजर आए दो लेपर्ड

बारिश ने निरस्त की जयपुर प्रादेशिक में वन्यजीवों की गणना

बारिश ने निरस्त की जयपुर प्रादेशिक में वन्यजीवों की गणना

पूर्णिमा की धवल चांदनी रात में जयपुर प्रादेशिक में होने वाली वन्यजीव गणना बारिश के कारण निरस्त कर दी गई, लेकिन नाहरगढ़ अभयारण्य क्षेत्र में वन्यजीवों की गणना का काम किया गया। नाहरगढ़ अभयारण्य में वन विभाग की टीम को तकरीबन शाम सात बजे दो लेपर्ड भी दिखाई दिए। जयपुर प्रादेशिक के रेंजर जनेश्वर चौधरी ने बताया कि विभाग की ओर से वन्यजीव गणना की तैयारियां पूरी कर ली गई थीं, लेकिन दोपहर में अचानक हुई तेज बरसात के कारण इसे निरस्त करना पड़ा। गणना की नई तिथि फिलहाल निश्चित नहीं की गई है।
गौरतलब है कि वन विभाग की ओर से पांच जून को वन्यजीव गणना करवाए जाने का निर्णय लिया गया था। इसके लिए कर्मचारियों के साथ ही विभिन्न एनजीओ के स्वयंसेवकों को दो दिन का प्रशिक्षण भी दिया गया था। वन्यजीव गणना के लिए जयपुर प्रादेशिक में सूरजपोल, गोनेर, मुहाना, झोटवाड़ा आदि क्षेत्रों में करीब ३७ पॉइंट्स बनाए गए थे।
वहीं नाहरगढ़ अभयारण्य क्षेत्र में वन्यजीव गणना के लिए १६ और नाहरगढ़ जैविक उद्यान में ६ पॉइंट्स बनाए गए थे। गणना का काम शुक्रवार सुबह से आरंभ किया गया जो शनिवार सुबह ८ बजे समाप्त होगा। नाहरगढ़ अभयारण्य में वन विभाग की टीम ने तकरीबन शाम सात बजे दो लेपर्ड ट्रेस किए। वन विभाग हर साल बुद्ध पूर्णिमा को 37 वन्यजीव प्रजातियों की गणना करवाता आ रहा है। इस बार भी आदेश जारी हुए,लॉकडाउन के चलते इसे एक माह बाद ज्येष्ठ पूर्णिमा को रखा गया।

ट्रेंडिंग वीडियो