scriptRajasthan Weather Update: गर्मी के बीच कभी भी हो सकती है बारिश, इन 15 जिलों में चेतावनी जारी | rain forecast in Rajasthan, Rajasthan Weather Report | Patrika News

Rajasthan Weather Update: गर्मी के बीच कभी भी हो सकती है बारिश, इन 15 जिलों में चेतावनी जारी

locationजयपुरPublished: Sep 19, 2020 05:10:31 pm

Submitted by:

santosh

प्रदेशभर में मानसून की विदाई अंतिम दौर में है। आगामी आठ से दस दिनों में प्रदेश से मानसून पूरी तरह से प्रदेश से विदा हो जाएगा।

rain_in_rajasthan.jpg

प्रतीकात्मक खबरें

जयपुर। शहर सहित प्रदेशभर में मानसून की विदाई अंतिम दौर में है। आगामी आठ से दस दिनों में प्रदेश से मानसून पूरी तरह से प्रदेश से विदा हो जाएगा। हालांकि मौसम विभाग ने बीते पांच दिनों से फिर से बारिश का अलर्ट पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में जारी किया था, परंतु बारिश की राहत आमजन को नहीं मिली। इससे गर्मी के साथ-साथ उमस से आमजन को परेशान होना पड़ रहा है। राजधानी जयपुर में शनिवार सुबह सूर्यदेव के तेवर तीखे नजर आए। तेज चिलचिलाती धूप के बीच तापमान 31 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं कल का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

चुरू का तापमान सबसे अधिक:
चुरू का 40.7, श्रीगंगानगर का 39.5, फलौदी का 38.2, पिलानी का 39.3, अलवर का 38.8, बाड़मेर का 39.1, जैसलमेर का 37.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। चुरू का तापमान प्रदेश में सबसे अधिक रहा। बीते 24 घंटे में आज सुबह तक भीलवाड़ा में 30 एमएम, डबोक में 0.8, माउंटआबू में 5 एमएम बारिश दर्ज की गई।

आज यहां के लिए यलो अलर्ट जारी:
मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, बांसवाड़ा, भरतपुर, चितौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, करौली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, कोटा, झालावाड़ जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ तेज बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में जालौर, पाली, बाड़मेर मे कहीं कहीं पर तेज बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है। 22 सितंबर तक उक्त जिलों में मौसम विभाग ने बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

सूर्यदेव के ओर होंगे तेवर तीखें:
मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान समय में मानसूनी ट्रफ का पश्चिमी हिस्सा हिमालय की तलहटी में है। अंतिम सप्ताह में मानसून का लौटना तय है। पूर्वी राजस्थान में कुछ हिस्सों में बारिश होगी। सितम्बर के अंतिम दस दिनों में तापमान सामान्य से अधिक रहने का पूर्वानुमान है, जिससे गर्मी बढ़ेगी। नमी रहने से उमस का भी असर रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो