मानसून की शुरुआती दौर के साथ अब विदाई के समय भी बेहद कमजोर पड़ा मानसून

जयपुर सहित प्रदेशभर में मानसून के आने का दाैर कमजाेर रहने के बाद अब विदाई का दौर भी कमजोर है।

By: santosh

Published: 21 Sep 2020, 10:30 AM IST

जयपुर। जयपुर सहित प्रदेशभर में मानसून के आने का दाैर कमजाेर रहने के बाद अब विदाई का दौर भी कमजोर है। राजधानी में बीते 15 दिनों में मेघ मेहरबान नहीं हो रहे हैं। रात का तापमान सामान्य से 4 से 5 डिग्री अधिक है। दिन में तेज धूप के बाद अधिकतम तापमान 36 डिग्री के ऊपर बना हुआ है। हालांकि माैसम विभाग ने बीते सप्ताह बारिश का अनुमान जताया था लेकिन अभी तक ज्यादातर इलाका सूखा ही रहा है।

मौसम विभाग ने सोमवार को 16 जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक दरअसल प्रदेश में एक तंत्र के सक्रिय होने से दक्षिण पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में मेघ मेहरबान हो सकते हैं। बांसवाड़ा, चित्तौड़, डूंगरपुर, जयपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक और उदयपुर जिले में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

यहां हुई बारिश:
बीते 24 घंटे में आज सुबह तक कई जगहों पर अच्छी बारिश हुई। उदयपुर के ओगणा में 56 एमएम, बाबलवाड़ा में 45, खैरवाड़ा में 45, बांसवाड़ा के जगपुरा में 74, घाटौल में 55, भूंगड़ा में 39, लोहारिया में 35, अरथुना में 34, कुशलगढ़ में 29, बाड़मेर के बालोतरा में 27, पंचभद्रा में 33, प्रतापगढ़ के पीपलकुंठ में 48 एमएम बारिश दर्ज की गई।

जयपुर का तापमान पहुंचा 36 डिग्री के पार:
राजधानी जयपुर में सोमवार सुबह का तापमान 30 डिग्री सेल्यियस दर्ज किया गया। वहीं रविवार काे अधिकतम पारा 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। माैसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दाैरान हल्की बारिश की संभावना और बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। इससे पूर्व रविवार को भी भीषण गर्मी से आमजन परेशान नजर आए। वहीं फलाैदी का तापमान 40.2, गंगानगर में 40.9, अजमेर 37.0, काेटा 37.1, जयपुर 36.6, जैसलमेर 38.5, जाेधपुर 37.0, बीकानेर 38.7, श्रीगंगानगर 40.9, चूरू 39.5, फलाैदी 40.2 डिग्री सेल्यियस तापमान दर्ज किया गया।

पश्चिमी राजस्थान में भी होगी बारिश:
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के कई जिलों के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान में भी कई इलाकों में मौसम बदल सकता है। बीकानेर, चूरू, जोधपुर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर के लिए भी यलो अलर्ट जारी कर बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में बारिश होने पर प्रदेश के कई हिस्सों के तापमान में गिरावट हो सकती है और लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned