script

राजस्थान मौसम अपडेट: इन 5 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी, जानिए कब होगी तेज बारिश

locationजयपुरPublished: Sep 17, 2020 10:09:14 am

जयपुर सहित प्रदेशभर में मानूसन की आखिरी दौर की बारिश नहीं होने से लगातार तेज धूप के बीच आमजन को गर्मी से परेशान होना पड़ रहा है।

rain in ajmer

rain in ajmer

जयपुर । जयपुर सहित प्रदेशभर में मानूसन की आखिरी दौर की बारिश नहीं होने से लगातार तेज धूप के बीच आमजन को गर्मी से परेशान होना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को कुछेक जिलों में हल्की बारिश के साथ अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार जोधपुर, अजमेर, उदयपुर और कोटा संभाग में हल्की बारिश हो सकती है। अन्य जगहों पर तेज धूप खिलने के साथ उमस लोगों को परेशान करेगी।

जयपुर का अधिकतम तापमान रहा 37 डिग्री:
राजधानी जयपुर में सुबह का तापमान 30.2 डिग्री सेल्यियस दर्ज किया गया। वहीं कल अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक पहुंच गया। आज भी सुबह से तेज धूप खिलने के साथ उमस से शहरवासी परेशान नजर आए। वहीं बीते 24 घंटे में आज सुबह तक डबोक में 28.4, प्रतापगढ़ में 28, उदयपुर के मावली में 15, जालौर के रानीवाड़ा में 22 एमएम बारिश दर्ज की गई।

बढ़ी गर्मी, तापमान में उछाल:
बारिश की गतिविधियां कमजोर पड़ने के साथ ही प्रदेश में गर्मी का दौर शुरू हो गया है। प्रदेश में बुधवार को चूरू सबसे गर्म क्षेत्र रहा। चूरू में दिन का तापमान 41.2 डिग्री के पार पहुंच गया। वहीं पिलानी और श्रीगंगानगर में पारा 39.6 तथा जैसलमेर और बीकानेर में 38.3 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा। राज्य के अन्य हिस्सों में भी गर्मी ने तीखे तेवर दिखाये जिससे लोग गर्मी से त्रस्त रहे।

यहां हुआ यलो अलर्ट जारी :
पूर्वी राजस्थान के भीलवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर जिले में कहीं कहीं पर मध्यम से तेज बारिश के लिए 20 सितंबर तक यलो अलर्ट जारी किया है।

स्थितियां भी है अनुकूल:
मौसम विभाग के मुताबिक विदाई की बेला में फिर से सक्रिय हुआ मानसून प्रदेश में कोई खास असर नहीं दिखा पाया। बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र प्रदेश को भिगो नहीं सका। हालांकि मौसम विभाग का अनुमान था कि इससे राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है, लेकिन ऐसा नहीं होता हुआ दिख रहा। सितंबर माह के अंत तक मानसून का प्रदेश से विदा होना तय है।

ट्रेंडिंग वीडियो