scriptराजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश से बदला मौसम का ‘मिजाज’, मौसम विभाग ने जताई ओलावृष्टि की चेतावनी | Rain, Hail Storm in Rajasthan : meteorological department Rajasthan | Patrika News

राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश से बदला मौसम का ‘मिजाज’, मौसम विभाग ने जताई ओलावृष्टि की चेतावनी

locationजयपुरPublished: Jan 31, 2019 06:01:49 pm

Submitted by:

rohit sharma

राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश से बदला मौसम का मिजाज, मौसम विभाग ने जताई ओलावृष्टि होने की चेतावनी

Cold weather after rain

rain

जयपुर।

राजस्थान में मौसम तंत्र पूर्ण रूप से सक्रिय है। बीते 24 घंटे में दिन में सर्दी से मिली आंशिक राहत फिर से थम सकती है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दक्षिणी पाकिस्तान से लेकर पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में सक्रिय चक्रवाती तंत्र के असर से प्रदेश के पश्चिमी भागों के साथ पूरब के कुछ इलाकों में बीती रात बारिश दर्ज हुई है। वहीं प्रदेश के कई जिलों में भी मौसम पलटने के कारण बारिश देखने को मिली है। बारिश होने से जिलों का तापमान में जहां कमी आई है वहीं सर्दी ने ठिठुरन बढ़ा दी है।
राजधानी जयपुर में भी गुरुवार सुबह से ही बादलों की आवाजाही बनी हुई है और दिन के तापमान में कमी देखी गई है। बीती रात जैसलमेर, फलोदी, बीकाने, चूरू और बाड़मेर में हल्की बारिश मापी गई है। वहीं गुरुवार सुबह भी इन जिलों में हल्की बारिश हुई।
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में सक्रिय हो रहे चक्रवाती तंत्र के साथ विंड पैटर्न में संभावित बदलाव से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश व ओलावृष्टि से सर्दी का पलटवार हो सकता है।
राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश

राजस्थान में चक्रवाती तंत्र के सक्रिय होने के बाद बीती रात मौसम में बदलाव शुरू हो गया। प्रदेश में सीकर, बीकानेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर समेत कई जिलों में बारिश होने से मौसम सर्द हो गया।
जिले में गुरुवार को बूंदाबांदी से मौसम सर्द हो गया। इससे पूर्व दिन की शुरुआत में बादल छाए रहे। जिला मुख्यालय पर सुबह दिन की शुरुआत सर्द मौसम के साथ हुई। दोपहर तक आसमान में बादल नजर आने से सर्दी का असर बढ़ता चला गया। इस दौरान सूर्य ने दर्शन नहीं दिए। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले चौबीस घंटे में उत्तर पूर्वी राजस्थान में चुनिंदा स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है।
वहीं बीकानेर जिले में गुरुवार अलसुबह हल्की बूंदाबांदी हुई। इसमें बाद आसमान में बादलों की आवाजाही का दौर लगातार जारी रहा। इससे पहले बुधवार को बादलों की आवाजाही से तापमान में बढोतरी हुई। मौसम विभाग के अनुसार बादलों को आवाजाही की वजह से तापमान और बढेगा। शुक्रवार को भी बारिश होने की संभावना है।
सीकर में सर्दी का सितम गुरुवार को नए रूप में दिखा। आज तापमान 5.7 डिग्री उछलकर जरुर 7.5 डिग्री पहुंच गया। लेकिन, सुबह से छाए बादलों के बीच बूंदाबांदी और सर्द हवाओं ने आमजन को बुरी तरह बेहाल कर दिया। लोग गर्म कपड़ों में भी सर्दी से ठिठुरते नजर आ रहे हैं। धूप नहीं खिलने से रास्ते पर भी लोग अलाव जलाकर सर्दी से बचने की जुगत में नजर आ रहे हैं। उधर, बूंदाबांदी से किसानों के चहरे खिल उठे हैं। किसानों को रबी की अच्छी फसल होने की उम्मीद जग उठी है।
जैसलमेर जिले में इन दिनों मौसम के कई रंग देखने को मिल रहे हैं। सुबह व शाम को सर्दी व दोपहर में गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। बुधवार को भी मौसम के कई रंग देखने को मिले सुबह से ही आसमान में बादलों का पहरा बना रहा। दिन चढऩे के साथ सूरज की तल्ख किरणें खिली, लेकिन कुछ ही घंटों बाद आसमान में बादलों का जमघट शुरू हो गया। दिन भर आसमान में बादलों की आवाजाही का दौर जारी रहा। वहीं गुरुवार सुबह हल्की बूंदाबादी हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो