scriptराजस्थान मौसम पर बड़ी अपडेट, कई जिलों झमाझम बारिश | rain in jaipur rajasthan weather forecast update | Patrika News

राजस्थान मौसम पर बड़ी अपडेट, कई जिलों झमाझम बारिश

locationजयपुरPublished: Jul 11, 2021 07:31:24 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

राजस्थान में लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार मानसून की झमाझम बारिश की शुरुआत हो ही गई। रविवार को राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हुई।

राजस्थान में मानसून मेहरबान, जयपुर जमकर भीगा

राजस्थान में मानसून मेहरबान, जयपुर जमकर भीगा

जयपुर। राजस्थान में लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार मानसून की झमाझम बारिश की शुरुआत हो ही गई। रविवार को राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हुई। दिनभर ऊमस भरी गर्मी के बाद जयपुर मानसून की मेहर बरसी तो प्रदेशवासियों ने राहत की सांस ली। मौसम विभाग की माने तो आगामी 24-48 घंटों में कुछ और भागों में मानसून के आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई है। शाम को प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग में आगामी एक सप्ताह तक मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज होगी।
राजस्थान में पिछले 22 दिनों से मानसून की तेज बारिश का इंतजार किया जा रहा है। इंतजार इतना लम्बा हो गया था कि किसानों की फसलें खराब होने लगी थी। माना जा रहा था कि यदि एक सप्ताह तक मानसून की झमाझम नहीं होती है तो किसानों को भारी नुकसान होगा और उनकी कमर टूट जाएगी। लेकिन रविवार को यह इंतजार खत्म हो गया और बारिश ने प्रदेश के पूर्वी इलाकों की तपिश को खत्म कर दिया।
मौसम विभाग ने सवेरे ही चेतावनी दी थी कि भरतपुर, जयपुर, कोटा और अजमेर संभाग में जमकर बारिश होगी। दोपहर होते-होते भरतपुर और कोटा में मानसून की झमाझम शुरूु हो गई और जयपुर में शाम को तेज आंधी के साथ मानसून की बारिश ने उपिस्थित दर्ज कराई। उसके बाद तो बारिश की झड़ी सी लग गई। उधर, अजमेर, श्रीगंगानगर और दौसा जिले और आसपास बारिश हुई। बारिश के बाद राजधानी का मौसम खुशनुमा हो गया।
मौसम विभाग के अनुसार जयपुर में बारिश का दौरा जारी रहेगा और दो-तीन दिन तक रुक-रुक कर बारिश दर्ज होगी। उधर, अजमेर और उदयपुर संभाग में भी भारी बारिश होगी। बीकानेर संभाग के जिलों में आगामी 48 घंटों में उमस भरी गर्मी रहने की संभावना जताई जा रही है। उधर, बारिश का इंतजार खत्म होने के बाद प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ेगी। बड़ी बात यह भी है कि प्रदेश अब रविवार को भी पर्यटन स्थल आबाद रहेंगे। मौसम विभाग ने एयरपोर्ट पर 63 एमएम (2 इंच) बारिश दर्ज की है।
मौसम विभाग की मानें तो अगले 2 से 3 घंटे के भीतर जयपुर, जयपुर शहर , दौसा , भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, सीकर, झुंझुंनू, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, राजसमंद, सिरोही, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कुछ स्थानों पर मेघगर्जन/ आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश/ तेज हवा (अपेक्षित हवा की गति 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा) होने की संभावना है। नागौर, जोधपुर, पाली ,जैसलमेर, बीकानेर, बाडमेर, जालौर, जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश व तेज धूल भरी आंधी(40-50 किमी प्रति घंटा) चलने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो