दिवाली से पहले प्रदेश में बरसेंगे मेघ! आने वाले तीन दिनों में इन शहरों में हो सकती है बारिश

dinesh saini

Publish: Oct, 13 2017 12:50:33 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
दिवाली से पहले प्रदेश में बरसेंगे मेघ! आने वाले तीन दिनों में इन शहरों में हो सकती है बारिश

अरब सागर में बना तंत्र...कई शहरों में हो सकती है तेज बारीश...

जयपुर। करीब एक महीने से भी अधिक समय से प्रदेश में गायब हुई बारिश मानसून विदा होने के बाद एक बार फिर से दस्तक देने की तैयारी में नजर आ रही है। संभावना है कि दिवाली से पहले प्रदेश में बारिश हो सकती है। दरअसल, प्रदेश भर में मानसून की विदाई के साथ ही रात के तापमान में भी तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। जिससे लोग दिन और रात में पसीना पौंछने को मजबूर हो गए है और प्रदेश में सर्दी भी अपनी रंगत नहीं दिखा पा रही है।

 

अरब सागर में बना तंत्र
अभी अरब सागर में एक तंत्र बना हुआ है, जिससे अगले कुछ दिनों में यह पूर्वी राजस्थान में प्रवेश कर सकता। इसके प्रभाव से प्रदेश में बारिश हेा सकती है। यह तंत्र धीरे धीरे पूर्वी राजस्थान की ओर बढ रहा है। जिससे कोटा , जयपुर , सवाई माधोपुर समेत राजस्थान में कई जगह बारिश हो सकती है। इसके बाद तापमान में लगातार कमी होने का सिलसिला शुरू होगा। अनुमान है कि बारिश का दौर खत्म होने के बाद प्रदेश में रात के तापमान में गिरावट आएगी और सर्दी का असर शुरू हो जाएगा। इधर, राजधानी जयपुर में दिन और रात के तापमान में गिरावट नहीं होने से लोग गर्मी से त्रस्त है।

 

गर्मी का असर बरकरार
मौसम विभाग का कहना है कि अभी प्रदेश से मानसून विदा हो रहा है जिसके चलते हवा में नमी की कमी हो गई है। जिससे दिन और रात के तापमान में गिरावट नहीं हो रही है। ऐसी स्थिति में दिन में अधिकतम तापमान भी बढ रहा है और रात का न्यूनतम तापमान भी बढा है और पूरे प्रदेश में अब भी गर्मी का असर जारी है।

 

वहीं राजधानी जयपुर में अब भी दिन और रात के तापमान में कमी नहीं हुई है। दिन का अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री तक पहुंच गया। लोग दिन भर तीखी धूप से परेशान होते रहे और पसीना पौंछते रहे। वहीं ऐसा ही हाल रात का रहा। आज सुबह न्यूनततम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया। अभी लोगों को सुबह और शाह ही सर्दी का अहसास होने लगा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned