scriptराजस्थान में झमाझम बारिश, पांच बांधों के गेट खोले, 20 तक जारी रहेगी भारी बारिश | rain in rajasthan five dam gates opened in hadoti | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में झमाझम बारिश, पांच बांधों के गेट खोले, 20 तक जारी रहेगी भारी बारिश

-भीमसागर बांध का एक गेट 2 फीट ऊंचाई पर खोला-छापी बांध का दो गेट डेढ़ मीटर ऊंचाई पर खोला-राजगढ़ बांध के तीन गेट 3-3 मीटर ऊंचाई पर खोले-कालीसिंध बांध के 14 गेट कुल 55 मीटर ऊंचाई पर खोलकर 2 लाख 19 हजार 500 क्यूसेक पानी की निकासी -कोटा बैराज के दो गेट खोले, 12,428 क्यूसेक पानी की निकासी
 

जयपुरSep 18, 2021 / 07:27 pm

Vinod Chauhan

राजस्थान में झमाझम बारिश, पांच बांधों के गेट खोले, 20 तक जारी रहेगी भारी बारिश

राजस्थान में झमाझम बारिश, पांच बांधों के गेट खोले, 20 तक जारी रहेगी भारी बारिश

जयपुर। राजस्थान में सितंबर की बारिश कई सौगात दे रही है। कोटा संभाग में हो रही अच्छी बारिश के चलते शनिवार को पांच बांधो के गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। जबकि एक बांध पर चादर चली है। बता दें कि बारिश का दौर संभाग के कई जिलों में जारी है और माना जा रहा है कि अगले दो-तीन दिन के भीतर बारिश का दौर रुक-रुक कर जारी रह सकता है। इस मानसून यह पहला मौका कि जब एक दिन के भीतर पांच बांधों से पानी की निकासी की जा रही है।
मौसम विभाग की माने तो पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में अच्छी बारिश का दौर एक बार फिर से शुरू हो गया है। एक तरफ तो इस माह 40 सूखे बांधों में पानी की आवक हुई है। वहीं शनिवार को कोटा संभाग में 5 बांधों के गेट खोल कर पानी की निकासी शुरू की गई जबकि एक बांध पर चादर चली है। यह बात अलग है कि बीसलपुर बांध में पानी की आवक धीमी है, जिसके चलते जयपुर व अजमेर सहित कई जिलों में पेयजल कटौती करनी पड़ रही है। मौसम विभाग की माने तो राजस्थान में 20 सितंबर तक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा और इस दौरान पश्चिमी राजस्थान के भी कई जिलों में भारी बारिश दर्ज हो सकेगी।
कोटा संभाग पर फिर से मेहरबानी
राजस्थान में मानसून के पहले दौर में भी पूर्वी राजस्थान में भारी व अति भारी बारिश के चलते बाढ़ के हालात बने थे। उस दौरान कोटा संभाग में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई थी और कई बांधों में पानी की अच्छी आवक हुई थी। तीसरे दौर की बारिश में फिर से मानसून सक्रिय हुआ है और बांधों में पानी की आवक के चलते गेट खोलकर पानी निकाला जा रही है शनिवार को कोटा संभाग में अच्छी बारिश के चलते पांच बांधों के गेट खोलकर पानी की निकाली शुरू की गई।
पांच के गेट खोले, एक पर चली चादर
कोटा संभाग में एक बार फिर से मेघ मेहरबान हो रहे हैं। संभाग के कई इलाकों में सबसे से बारिश का दौर जारी है। सबसे ज्यादा बारिश झालावाड़ जिले में हो रही है, जिसके चलते झालावाड़ के भीमसागर बांध, छापी बांध, राजगढ़ बांध, कालीसिंध बांध और कोटा बैराज के गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। झालावाड़ में भीमसागर बांध का एक गेट 2 फीट तक खोलकर 1800 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। यहां रटलाई में लगातार हो रही बारिश के चलते ऐसा किया जा रहा है। झालावाड़ के ही छापी बांध के 2 गेट डेढ़ मीटर तक खोलकर करीब 4100 क्यूसेक पानी प्रति सेंकड पानी छोड़ा जा रहा है। झालावाड़ के राजगढ़ बांध के 3 गेट 3-3 मीटर ऊंचाई पर खोलकर 28 हजार 310 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। इसी प्रकार कालीसिध बांद के 14 गेट कुल 55 मीटर ऊंचाई पर खोलकर 2 1 लाख 19 हजार 500 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। पिड़ावा के गागरिन बांध पर चादर चली है। उधर, कोटा बैराज के दो गेट खोलकर 12 हजार 428 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है।
माही हुआ लबालब
मानसून की सक्रियता के चलते बांसवाड़ा जिले के माही बांध में पानी की आवक निरंतर हो रही है। बांध का जलस्तर खतरे के निशान को भी पार कर गया है। बांध में गुरुवार को एक दिन में पौन मीटर पानी की आवक हुई थी। बांध में खतरे के निशान का जलस्तर 278.40 मीटर है।

Home / Jaipur / राजस्थान में झमाझम बारिश, पांच बांधों के गेट खोले, 20 तक जारी रहेगी भारी बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो