Rain In Rajasthan : राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में बादल मेहरबान, आज भी भारी बारिश की चेतावनी

Santosh Kumar Trivedi | Publish: Jun, 20 2019 08:24:58 AM (IST) | Updated: Jun, 20 2019 08:26:22 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Rain In Rajasthan प्री Monsoon 2019 ने ही प्रदेश के पूर्वी इलाके को तर कर दिया है। माैसम विभाग ने गुरुवार को भी कुछ इलाकों में भारी बारिश ( Heavy Rain In Rajasthan ) होने की संभावना जताई है।

जयपुर। Rain In Rajasthan प्री monsoon 2019 ने ही प्रदेश के पूर्वी इलाके को तर कर दिया है। प्रतापगढ़ में 11 इंच, डूंगरपुर और चित्तौडग़ढ़ में 8-8 इंच समेत कई जिलों में बुधवार को हुई बारिश ने क्षेत्रों को लबालब कर दिया।

 

हालांकि राजधानी में बादलवाही रही, दिन में सूरज की बादलों के बीच आंख मिचौली से गर्मी का असर नहीं दिखा। कुछ जगहों पर बूंदाबांदी भी रही। इसके कारण दिन का तापमान 32.6 डिग्री और रात का तापमान 22.2 डिग्री रहा। वहीं मौसम विभाग ( IMD Weather Alert ) ने अगले 24 घंटों में कुछ जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी दी है।

 

जानकारी के अनुसार, राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में बादल मेहरबान रहे। प्रतापगढ़ में बारिश ने कई इलाकों को तर कर दिया। इससे कई नदी-नालों में पानी की आवक हुई है। मंगलवार देर रात से शुरू हुआ बारिश का दौर बुधवार सुबह तक चलता रहा।

 

जयपुर में बारिश से मौसम हुआ सुहावना, लाेगाें काे मिली गर्मी से राहत

 

एक ही रात में 280 एमएम (11 इंच) बारिश हुई। तेज बारिश से कच्चे मकानों में नुकसान, धरियावद में दो मवेशी की मौत हो गई और बांसवाड़ा मार्ग पर पहाड़ से चट्टान खिसक कर सड़क पर आ गिरी। अरनोद 89, छोटीसादड़ी में 72, धरियावद में 134 और पीपलखूंट उपखंड मुख्यालय पर 57 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

 

डूंगरपुर, चित्तौडग़ढ़, भीलवाड़ा में भी झमाझम
डूंगरपुर के निठाउवा क्षेत्र में170 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड हुई। इसके अलावा साबला में 160, आसपुर में 155, सागवाड़ा में 108 , गणेशपुर में 87, वैंजा में 80, देवल में 54, चीखली में 50, डूंगरपुर में 48, धंबोला में 42, गलियाकोट में 41 तथा कनबा में 30 मिमी बारिश हुई। चित्तौडग़ढ़ में आठ इंच, कपासन मेंं 114, भूपालसागर में 85, भदेसर में 78, बेगूं में 77, गंगरार में 60, बड़ीसादड़ी में 54 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। भीलवाड़ा के डाबला में 120 एमएम हुई। वहीं रूपाहेली में 115, सरेरी बांध पर 107 तथा मातृकुण्डिया बांध पर 95 एमएम वर्षा हुई। भीलवाड़ा शहर में 37 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

 

राजस्थान में मानसून का बेसब्री से इंतजार, क्या हुआ था जब लगातार 3 साल लेट आया मानसून

 

कपासन मार्ग पर नाला उफान पर, फंसी बस
कपासन मार्ग पर बोदियाणा नाला उफान पर आने से रात तीन बजे इंदौर से जोधपुर जा रही निजी बस फंस गई। बस में सवार करीब 40 यात्रियों को हिंदुस्तान जिंक की टीम ने बचाया। कोटा में भी दो इंच ( Rain In Kota ) बारिश हुई। रामगंजमंडी में एक इंच, सांगोद, मोईकलां, अरण्डखेड़ा, रावतभाटा व सुल्तानपुर में भी रात भर रुक-रुक कर बारिश होती रही। रावतभाटा में पिछले 24 घंटे में पौने दो इंच बरसात हुई।

 

भाजपा के वरिष्ठ नेता ने जमकर लगाए ठुमके, वीडियो हुआ वायरल

 

मौसम विभाग कहिन
मौसम विभाग ने दो दिन तक कुछ इलाकों में भारी बारिश ( heavy rain in Rajasthan ) की चेतावनी दी थी जिसके तहत गुरुवार को भी कुछ इलाकों में ते हवा के बीच भारी बारिश होने की संभावना जताई है। वायु चक्रवात के कारण प्रदेश में अभी भी लोकल सिस्टम बना हुआ है। एेसे में अगले सप्ताह तक बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned