scriptrain in rajasthan today 18 november 2021 | Weather Update : राजस्थान के ​कई जिलों में बारिश से बदला मौसम का मिजाज | Patrika News

Weather Update : राजस्थान के ​कई जिलों में बारिश से बदला मौसम का मिजाज

Weather Update : राजस्थान में मौसम का मिजाज बदल गया है। प्रदेश के कई जिलों में बृहस्पतिवार को बारिश हुई।

जयपुर

Published: November 18, 2021 10:05:19 am

जयपुर। weather update : राजस्थान में मौसम का मिजाज बदल गया है। प्रदेश के उदयपुर, चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा में बृहस्पतिवार को बारिश हुई। बारिश से ठंड बढ़ गई है। सर्दी से बचने के लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं। मौसम के बदले मिजाज के बीच लगातार जयपुर समेत प्रदेशभर के पारे में गिरावट का दौर जारी है। बीते कई दिनों से दिन के साथ ही रात के पारे में गिरावट का दौर जारी है।

rain_in_rajasthan.jpg

सीकर, भीलवाड़ा, चूरू में रात का तापमान 8 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है। वहीं करीब आधा दर्जन जिलों में अब शीत लहर का प्रकोप भी शुरू हो चुका है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वर्तमान में एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी और दूसरा कम दबाव का क्षेत्र अरब सागर की खाड़ी में बना हुआ है। इसके अलावा अगले 24 घंटों में एक पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर पश्चिमी भारत के ऊपर प्रभावी होगा।

बीती रात को एक बार फिर फतेहपुर में तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान लोगों ने सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा लिया। वहीं उदयपुर सहित अन्य जगहों पर हल्के मेहरबान होने से मावठ के असर यह फसलों को काफी फायदा होने की उम्मीद है। चूरू, जयपुर, डबोक सहित अन्य जगहों पर भी सर्दी का असर हावी हो रहा है। ठंडी हवाओं के चलते से शीतलहर का प्रकोप भी बढ़ता हुआ नजर आ रहा है।

इस तंत्र के प्रभाव से आगामी दिनों में दक्षिणी और पूर्वी राजस्थान में मौसम में परिवर्तन होने की प्रबल संभावना है। 18-19 नवंबर को उदयपुर, कोटा, जोधपुर, अजमेर और जयपुर संभाग के जिलों में मेघगर्जन, बिजली चमकने के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। कोटा, उदयपुर संभाग के जिलों में 20 नवंबर को भी इस प्रभाव का असर जारी रहेगा। 21 नवंबर से फिर से मौसम शुष्क रहेगा। इसके साथ ही आसमान में दिनभर बादल छाए रहने और बारिश होने से दिन के अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने और रात्रि न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.