scriptराज्य में होगी बारिश | RAin in Rajasthan | Patrika News

राज्य में होगी बारिश

locationजयपुरPublished: Nov 04, 2019 07:15:26 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

– चक्रवात ‘महाÓ के गुजरात तट पर पहुंचने से बनी संभावना- बारिश से बढ़ेगा प्रदेश में सर्दी का असर- मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


जयपुर। अरब सागर में बने चक्रवात ‘महाÓ के गुजरात तट पर पहुंचने के साथ ही राज्य के दक्षिणी अंचल में बारिश का दौर शुरू हो सकता है। संभवता 6 व 7 नवंबर को कोटा, उदयपुर संभाग के कई जिलों में बारिश हो सकती है। वहीं दूसरी ओर उत्तरी भारत में बने पश्चिमी विक्षोभ से जो पहाड़ी राज्यों में व्यापक वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना बन गई है, जिसका प्रभाव मैदानी इलाकों दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान में पड़ेगा। इन प्रदेशों में सर्दी का असर तेज होगा। मौसम विभाग से जारी रिपोर्ट के मुताबिक अरब सागर में चक्रवात ‘महाÓ धीरे-धीरे गुजरात तट की ओर बढ़ रहा है। इससे गुजरात से लगे दक्षिणी राजस्थान के कई जिलों उदयपुर, डूंगरपुर, कोटा, झालावाड़, बारां, बांसवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, राजसमंद सहित आस-पास के कई क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। विभाग ने इन जिलों के लिए 7 नवंबर के लिए येल्लो अलर्ट भी जारी किया है।
घटेगा प्रदूषण का स्तर बढ़ेगी सर्दी

वहीं दूसरी तरफ उत्तरी क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से बढ़ रही धुंध और प्रदूषण से भी जल्द प्रदेशवासियों को राहत मिलेगी। मौसम साफ होने और शुष्क वातावरण होने से प्रदूषण का स्तर न केवल धीरे-धीरे कम होगा, बल्कि पहाड़ी राज्यों में आगामी दिनों में बर्फबारी, बारिश से सर्दी का असर भी तेज होगा। मौसम विभाग ने इस क्षेत्र में उठे पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली सहित पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश होने की उम्मीद जताई है। इस बारिश के चलते प्रदूषण में कमी आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो