माउंटआबू तहसील में सर्वाधिक 969 एमएम पानी गिरा, दो जिलों में रेड अलर्ट जारी

प्रदेशभर में भले ही बारिश अभी सामान्य से छह फीसदी कम चल रही है, लेकिन प्रदेश में कई स्थान ऐसे हैं, जहां बारिश भरपूर हुई है।

By: kamlesh

Published: 23 Aug 2020, 09:01 PM IST

जयपुर। प्रदेशभर में भले ही बारिश अभी सामान्य से छह फीसदी कम चल रही है, लेकिन प्रदेश में कई स्थान ऐसे हैं, जहां बारिश भरपूर हुई है। बारिश का आंकड़ा एक हजार एमएम के करीब पहुंच गया है। प्रदेश में पहले नंबर पर सर्वाधिक बारिश होने वाले स्थानों में माउंट आबू तहसील है। यहां पर 969 एमएम पानी बरसा है। वहीं दूसरी स्थान पर उदयपुर का राजसमंद हैं जहां 912 एमएम बारिश हुई है। जयपुर कलक्ट्रेट की बात करें तो प्रदेश मं छठवें स्थान पर है। कलक्ट्रेट पर 751 एमएम बारिश आया है। जिले में कलक्ट्रेट पहले नंबर पर है। बता दें कि जयपुर में चार जगह और जिले में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर बारिश रिकॉर्ड की जाती है।

राजधानी में चलती रही बारिश की फुहार
राजधानी में सोमवार को बारिश का दौर थम जाएगा। मौसम खुशनुमा रहेगा। बूूूंदाबांदी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार 27 अगस्त तक मौसम साफ रहेगा। रविवार को भी दिनभर मौसम खुशनुमा रहा। कभी आसमान में बादल तो कभी बूंदाबांदी रही। शाम को राजधानी में बारिश की फुहार शुरू हो गई। इस बीच छुट्टी का मजा दोगुना हो गया। आमेर, नाहरगढ़, जलमहल पर पर्यटकों की भीड़ देखने को मिली।

जयपुर में 20 फीसदी अधिक बारिश
पूरे जयपुर जिले की बात करें तो 20 फीसदी बारिश अधिक हो गई है। अभी तक की सामान्य बारिश 394 है। जबकि जिले में 474.4 एमएम बारिश हो चुकी है। जिले की पूरे मानसून की औसत बारिश 523 है। ऐसे में जयपुर को अभी महज 49 एमएम बारिश की और जरूरत है।

प्रदेश में महज छह फीसदी बारिश कम
प्रदेश में पिछले सात दिनों हो रही भारी बारिश के चलते औसम बारिश का आंकड़ा बढ़ा है। राजस्थान में अब महज छह फीसदी बारिश ही कम चल रही है। अभी तक की सामान्य बारिश 231.5 है। जबकि 302 एमएम बारिश हो चुकी है।

दो जिलों में रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने सोमवार को प्रदेश के 2 जिलों में अत्यधिक भारी बरसात का रेड अलर्ट जारी किया है। बाड़मेर और जालौर में अत्यधिक भारी बरसात हो सकती है। वहीं चार जिलों में भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट भी दिया है।

प्रदेश में ये प्रमुख स्थान जहां सर्वाधिक बारिश हुई
माउंट आबू : 969
जयसमंद : 912
झालावाड़, असावर : 845
भीमसागर : 889
अलवर का शाहबाद : 763
जयपुर कलक्ट्रेट : 751
जमवारागढ़ : 707
बेगूं : 676
बयाना : 577
सीकरी : 513
बारिश मिलीमीटर में

IMD alert

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned