scriptराजस्थान में अगले तीन दिन झमाझम बारिश, करवट बदलेगा मौसम | rain in Rajasthan, weather will change | Patrika News

राजस्थान में अगले तीन दिन झमाझम बारिश, करवट बदलेगा मौसम

locationजयपुरPublished: Oct 15, 2021 03:46:57 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Rain in Rajasthan: बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के चलते राजस्थान में अगले तीन दिन झमाझम बारिश की संभावना है। मानसून की विदाई के बाद हो रही बारिश का जोर कोटा, भरतपुर और जयपुर संभाग पर ज्यादा रहेगा। उधर, बीकानेर संभाग के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

heavy rain in ajmer

heavy rain in ajmer

जयपुर। Rain in Rajasthan: बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के चलते राजस्थान में अगले तीन दिन झमाझम बारिश की संभावना है। मानसून की विदाई के बाद हो रही बारिश का जोर कोटा, भरतपुर और जयपुर संभाग पर ज्यादा रहेगा। उधर, बीकानेर संभाग के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की माने तो पूर्वी राजस्थान के दर्जनभर जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है। बारां, झालावाड़, धोलपुर में तीनों दिन तक बारिश की संभावना जताई जा रही है। बारिश के बाद राजस्थान में मौसम का मिजाज बदलने की संभवना है। माना जा रहा है कि दिवाली पहले रात का तापमान तेजी से कम होगा और ठंडक बढ़ेगी।
मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के चलते देश के कई राज्यों में दो से तीन दिन तक बारिश की संभवना जताई जा रही है। कहीं भारी बारिश तो कहीं मध्यम से हल्के दर्जे की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान की बात करें तो यहां 16 से 18 अक्टूबर तक यलो अर्लट जारी किया गया है। मौसम विभाग की माने तो 17 अक्टूबर को बारिश का जोर ज्यादा रहेगा और इस दौरान तीन व रात के तापमान में अन्य दिनों के मुकाबले ज्यादा गिरावट दर्ज हो सकती है।
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके चलते राजस्थान के ज्यादातर भागों में पूर्वी हवाएं प्रभावी होंगी। सथ ही एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर भारत के क्षेत्रों के ऊपर सक्रिय होगा। इन दोनों सिस्टम के प्रभाव से पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान में 16 से 18 अक्टूबर तक बारिश होगी, लेकिन जयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग पर जोर ज्यादा रहेगा। पूर्वी राजस्थान में तीन दिन के दौरान करीब 12 जिलों में बारिश हो सकती है, जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के एक-दो जिलों में भी दो दिन तक हल्की बारिश की संभावना है।
इन जिलों में होगी बारिश

16 अक्टूबर को अलवर, बारां, धोलपुर, झालावाड़, सीकर झुंझुनूं जिले में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।
17 अक्टूबर को अलवर, भरतपुर, बूंदी, बारां, धोलपुर, झालावाड़, जयपुर, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर व टोंक जिले में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।
18 अक्टूबर को बारां, धोलपुर, झालावाड़ और करौली में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो