scriptराजस्थान मौसमः ‘तौकते’ के असर से उदयपुर में बारिश, ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज | rain in udaipur cyclone tauktae impact in rajasthan | Patrika News

राजस्थान मौसमः ‘तौकते’ के असर से उदयपुर में बारिश, ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

locationजयपुरPublished: May 16, 2021 07:59:28 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

प्रदेश में रविवार को मौसम के दो अलग अलग मिजाज दिखे। एक तरफ जहां उदयपुर में तौकते के असर से बारिश हुई, वहीं पाली में लोग गर्मी से परेशान रहे। पाली में तापमान 44.4 डिग्री रेकॉर्ड किया गया।

rain in udaipur cyclone tauktae impact in rajasthan

प्रदेश में रविवार को मौसम के दो अलग अलग मिजाज दिखे। एक तरफ जहां उदयपुर में तौकते के असर से बारिश हुई, वहीं पाली में लोग गर्मी से परेशान रहे। पाली में तापमान 44.4 डिग्री रेकॉर्ड किया गया।

जयपुर। प्रदेश में रविवार को मौसम के दो अलग अलग मिजाज दिखे। एक तरफ जहां उदयपुर में तौकते के असर से बारिश हुई, वहीं पाली में लोग गर्मी से परेशान रहे। पाली में तापमान 44.4 डिग्री रेकॉर्ड किया गया। वहीं प्रदेश के दो स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई।
तौकते के असर से उदयपुर में रविवार सुबह से ही बादल छाए रहे। दिन भर उमस के कारण लोग परेशान रहे। वहीं, शाम 4.30 बजे के करीब पहले तेज अंधड़ आया। बिजलियां कड़की व बादलों की गडगड़़ाहट के बाद तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश शुरू होने के साथ ही कई क्षेत्रों में बिजली भी गुल हो गई।
चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ के असर सोमवार से बढ़ेगा। मौसमी गतविधियों में ओर बदलाव शुरू होगा। हालांकि दक्षिणी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर, अजमेर व कोटा संभाग के जिलों में आंधी और बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी। आज सुबह तक जयपुर में 1.4, जैसलमेर में 2 और चूरू में 1 एमएम बारिश दर्ज हुई।
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि सोमवार को मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होगी। जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर और बीकानेर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ कहीं कहीं मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है, जबकि जोधपुर संभाग के जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होने के आसार संभावना हैं। बीते दिन राजधानी जयपुर में तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी का दौर देखने को मिला था।
ऐसा रहेगा मिजाज
मौसम विभाग के अनुसार अति कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण पूर्वी अरब सागर की खाड़ी में बन चुका है। इसके अगले 24 घंटों में और तीव्र होकर चक्रवाती तूफान के रूप में परिर्वितत होने के आसार हैं। आज पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान तौकते लगभग 11 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर की ओर बढ़ा है। इसका असर अब धीरे-धीरे उत्तर पश्चिमी की ओर बढऩे के साथ ही गुजरात तट तक पहुंचने की संभावना हैं। राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण राजस्थान में गत चार-पांच दिन से लगातार मौसम में बदलाव आ रहा है। कई जगह बारिश हो चुकी है।
बिजली गिरने से तीन की मौत
डूंगरपुर में धम्बोला थाना क्षेत्र के नगरिया पंचेला गांव में आकाशीय बिजली गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई। दोपहर बाद तेज अंधड़ के कारण गिरे आम बीनने के लिए कुछ लोग जाम हो गए थे। इस दौरान आम के पेड़ पर बिजली गिर गई। वहीं, प्रतापगढ़ जिले में बिगड़े मौसम के कारण रविवार को कई स्थानों पर अंधड़ के साथ बारिश हुई। इस दौरान सुहागपुरा थाना क्षेत्र के वीरपुर गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मृत्यु हो गई। यहां गांव का सीताराम मीणा अपने खेत पर था।
प्रमुख जगहों का तापमान
प्रदेश में बीते दिन रविवार को दिन का सबसे अधिक पारा पाली का 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा अन्य जगहों पर बाडमेर का पारा 42.7, जयपुर का पारा 40, करौली का 40, वनस्थली का 40.2, कोटा का 40.8, जैसलमेर का पारा 40.5, जोधपुर का 41 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो