scriptबारिश ने अस्पतालों में बढाए चर्म रोगी | rain increses skin patient in hospitals | Patrika News

बारिश ने अस्पतालों में बढाए चर्म रोगी

locationजयपुरPublished: Aug 17, 2018 11:45:54 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

बारिश ने अस्पतालों में बढाए चर्म रोगी

SMS HOSPITAL

SMS HOSPITAL

बारिश ने अस्पतालों में बढाए चर्म रोगी
जयपुर।
बारिश के मौसम में चर्म रोग के मरीजों की संख्या भी अस्पतालों में बढ गई है। सवाई मानसिंह अस्पताल के चर्म रोग विभाग कें इन दिनों बारिश के दौरान होने वाले चर्म रोगों के मरीजों की संख्या में 30 से 40 प्रतिशत तक बढोतरी हुई है। एसएमएस अस्पताल के चर्म रोग विशेषज्ञों के अनुसार बारिश में फंगल इन्फेक्शन, एकाएक चमडी का रंग बदलना, शरीर पर दाने होना जैसी बारिश जनित बीमारियां सामने आ रही हैं। बारिश के दौरान चर्म रोगों से बच्चे भी अछूते नहीं हैं।
एसएमएस अस्पताल के चिकित्सकों के अनुसार चर्म रोग होने पर लोग बिना चिकित्सक के परामर्श के दवा की दुकान से दवाईयां लेने लगते हैं। इस तरह दवाएं लेना बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है। मरीजो को चाहिए कि वे चर्म रोग होने पर विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।
एसएमएस अस्पताल में इन दिनों सभी आउटडोर में मौसमी बीमारियों के मरीजों का रैला आ रहा है। चरक भवन स्थित चर्म रोग विभाग में भी इन दिनों चर्म रोगी बढ गए हैं। चिकित्सकों का कहना है कि बारिश में चर्म रोग बढ जाते है। यहां आउटडोर में आने वाले तीस से चालीस प्रतिशत मरीज फंगल इन्फेक्शन, शरीर पर दाने हो जाना, लाल निशान होना जैसे चर्म रोगों से पीडित होकर आ रहे हैं।
चर्म रोग विशेषज्ञों का कहना है कि जहां तक कोशिश हो बारिश के दौरान एक लोग एक दूसरे के उपयोग किए गए कपडों का उपयोग नहीं करें और ज्यादा सीलन वाली जगह पर नहीं रहें। इसके साथ ही जहां तक संभव हो ज्यादा टाइट कपडे भी नहीं पहनें।
अस्पताल के धन्वंतरि आउटडोरमें भी इन दिनों डेंगू और मलेरिया जैसी मौसमी बीमारियों के मरीजों की भरमार हो रही है। अस्पताल में अभी तक डेंगू के 400 से ज्यादा मरीज उपचार ले चुके हैं और आए दिन डेंगू पीडित मरीज भर्ती भी हो चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो