scriptRajasthan weather update: राजस्थान में 1 अक्टूबर तक बारिश की चेतावनी,बीसलपुर 311.84 मीटर पर | Rain warning in Rajasthan, Bisalpur at 311.84 meter | Patrika News

Rajasthan weather update: राजस्थान में 1 अक्टूबर तक बारिश की चेतावनी,बीसलपुर 311.84 मीटर पर

locationजयपुरPublished: Sep 27, 2021 02:28:48 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Rajasthan weather update: राजस्थान में जाते मानसून की मेहर अब एक अक्टूबर तक जारी रह सकती है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

Heavy Rain : कोटा बैराज, कालीसिंध, भीमसागर व छापी बांध के गेट खोले

Heavy Rain : कोटा बैराज, कालीसिंध, भीमसागर व छापी बांध के गेट खोले

जयपुर। Rajasthan weather update: राजस्थान में जाते मानसून की मेहर अब एक अक्टूबर तक जारी रह सकती है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान पूर्वी राजस्थान में ही अच्छी बारिश होगी, जबकि पश्चिमी राजस्थान में किसी प्रकार की चेतावनी जारी नहीं की गई है। सोमवार को कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी है जबकि अगले चार दिन तक हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश का पूर्वानुमाान है। अगले चार दिन तक कोटा और उदयपुर संभाग में ही अच्छी बारिश हो सकती है। अजमेर में भी दो दिन तक मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।
राजस्थान में जाता मानसून अब कमजोर हो चला है, तभी तो मौसम विभाग भी एक-दो जगह भारी और बाक अन्य स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की चेतावनी दे रहा है और वह भी पूर्वी राजस्थान के लिए। पश्चिमी राजस्थान में तो किसी प्रकार की चेतावनी तक नहीं दी जा रही है। उधर, कमजोर पड़ते मानसून के बीच भी बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी है। बांध का जलस्तर 311.84 आरएल मीटर पर पहुंच गया है और 312 आरएल मीटर किसी भी समय हो सकता है। इस स्थिति के बाद जयपुर व अजमेर सहित अन्य जिलों के लिए बीसलपुर से 12 महीने के पानी का इंतजाम हो गया है। माना जा रहा है कि 312 आरएल मीटर के बाद बीसलपुर से हो रही पेयजल कटौती बंद कर दी जाएगी।
सितंबर में आया 1.24 मीटर पानी

बीसलपुर में सितंबर के दौरान 1.24 मीटर पानी की आवक हुई है। इसमें भी 22 सितंबर से अब तक 70 सेंटीमीटर पानी की आवक हो चुकी है। सितंबर से पहले इस मानसून कुल एक मीटर पानी भी नहीं आ सका था। जलदाय विभाग के अनुसार एक सितंबर को बांध का जलस्तर 310.60 आरएल मीटर पर था, जो अब 311.84 आरएल मीटर हो गया है। इस एक माह में आए पानी ने कटौती बंद करने की आस जगा दी है और जयपुर व अजमेर के अलावा अन्य स्थानों के लिए सालभर तक पानी का इंतजाम हो गया है।
अधिकतम तापमान 30 के पार

राजस्थान में मानसून की विदाई नजदीक आने के साथ ही बारिश का जोर कम हो गया है। ऐसे में शहरों का अधिकतम तापमान 30 डिग्री के पार चल रहा है। पिछले कुछ दिनों तक प्रदेश में हुए झमाझम बारिश के दौरान तापमान 25 से 28 डिग्री के बीच आ गया था। मौसम विभाग की माने तो पिछले 24 घंटे के दौरान बाड़मेर और फलौदी 36.8 डिग्री तापमान के साथ प्रदेश में सबसे आगे रहे। इसके अलावा अन्य सभी जिलों का तापमान 30 डिग्री से अधिक रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो