script

भीषण गर्मी से तप रहे प्रदेश में यहां गिरे ओले, अब पश्चिमी विक्षोभ से इन भागों में हो सकती है बारीश

locationजयपुरPublished: Apr 30, 2018 04:38:06 pm

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

अगले 24 घंटे में उत्तरी पाकिस्तान की ओर से हिमालय तराई क्षेत्र में सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश में बौछारें गिरने का अनुमान है…

जमकर बरसे बादल

rain in sriganganagar

जयपुर। सूर्योदय के साथ ही पारे में लगातार बढ़ोतरी हो रही है जिसने लोगों को बेचैन कर रखा है। भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों के चलते सडक़ों पर लोगों की चहल-पहल कम हो गई है, दोपहर में मानों सन्नाटा पसरने लगा है। हालांकि अगले दो-तीन दिन गर्मी से राहत मिलने के फिलहाल कोई आसार नहीं है, लेकिन पाकिस्तान की ओर से सक्रिय हो रहे विक्षोभ से लोगों को गर्मी से कुछ राहत के संकेत है।
बौछारें गिरने का अनुमान
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में बह रही दक्षिण पश्चिमी हवा के कारण गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र की ओर से आ रही सतही गर्म हवाओं से भीषण गर्मी का दौर बना हुआ है, जो अगले दो-तीन दिन और जारी रहेगा। हालांकि अगले 24 घंटे में उत्तरी पाकिस्तान की ओर से हिमालय तराई क्षेत्र में सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में छितराई बौछारें गिरने का अनुमान है। बीते चौबीस घंटे में सवाई माधोपुर और भरतपुर में छितराई बौछारों के साथ चने के आकार के ओले गिरने से गर्मी से आंशिक राहत मिली भी है।
बीकानेर में भीषण गर्मी की मार से आमजन की हालत पस्त है। आज भी गर्मी का कहर जारी है। दोपहर में गर्मी ने झकझोर कर रख दिया। गर्म हवा के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल किए रखा। लू के चलते सडक़ों पर सन्नाटा पसरा रहा। हेलमेट, स्कार्फ एवं कपड़े से ढके चेहरों में भी हवाएं बेधती रही। आवश्यक कार्य करने के लिए घरों से निकले लोग भी यहां-वहां छाया में आसरा खोजते नजर आए।वही दूसरी और बीकानेर संभाग के सबसे बड़े अस्पताल पीबीएम में एक संस्था बीकानेर में कार्यरत है जो पिछले 7 सालों से अस्पताल में आने वाले मरीज हो या रास्ते चलते राहगीर हो उनके पानी पिलाने का कार्य कर रही है।
सुबह नौ बजे ही पारा 35 डिग्री
राजधानी जयपुर में आज सुबह हवा के साथ घुली धूल ने शहरवासियों को खासा परेशान किया। बीती रात शहर का न्यूनतम तापमान 28.1 डिग्री रहा, वहीं आज सुबह नौ बजे अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने व दिन में धूलभरी हवाएं चलने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो