बंगाल की खाड़ी में बने तंत्र से मौसम ने खाया पलटा, फिर से प्रदेश को जमकर भिगोएंगे बदरा

dinesh saini

Publish: Sep, 16 2017 03:05:56 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
बंगाल की खाड़ी में बने तंत्र से मौसम ने खाया पलटा, फिर से प्रदेश को जमकर भिगोएंगे बदरा

अगले दस दिनों में अच्छी बारिश होने का है अनुमान...

जयपुर। पूर्वी राजस्थान से शुक्रवार को विदा होने वाले मानसून के कदम ठिठक गए हैं। मौसम विभाग की ओर से 15 सितंबर को पूर्वी राजस्थान से मानसून विदाई की तारीख अगले दस दिनों तक के लिए टल गई है। मौसम विभाग मुख्यालय की ओर से जारी हुए सर्कुलर के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवाती तंत्र के असर से प्रदेश के दक्षिण पश्चिम और मध्य इलाकों में अगले दस दिनों में अच्छी बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

 

बंगाल की खाड़ी में हो रही मौसमी हलचल के चलते बीते चौबीस घंटे में प्रदेश के कई जिलों में मानसून सक्रिय हुआ है। राजधानी जयपुर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में बीते 48 घंटे के दौरान आठ सेंटीमीटर पानी की आवक होने से बांध का जलस्तर 313.88 आरएल मीटर हो चुका है। सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने त्रिवेणी में पानी के बहाव को देखते हुए आगामी दिनों में बांध का जलस्तर 314 आर एल मीटर होने की उम्मीद जताई है। विभाग के अनुसार चित्तौडग़ढ़ के मैनाली और भेड़च नदी में बारिश के कारण पानी का बहाव तेज होने पर त्रिवेणी से होकर बीसलपुर बांध तक पहुंच रही पानी की मात्रा लगातार बढ़ रही है। आज सुबह त्रिवेणी में पानी का बहाव 1.70 मीटर उंचाई तक पहुंच गया है। बीते चौबीस घंटे में चित्तौडग़ढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद, झुंझुनूं, बीकानेर, बाड़मेर और सवाई माधोपुर में बारिश का दौर जारी रहा है।

 

गुलाबी नगरी में बादलों की आवाजाही
राजधानी में आज तडक़े से बनी बादलों की आवाजाही ने आज फिर झमाझम बारिश होने के आसार बना दिए हैं। बीते चौबीस घंटे में शहर में मौसम शुष्क बना रहा है, लेकिन आज सुबह से शहर के आसमान पर बादलों के जमावड़े से मौसम सुहाना बना रहा है। वहीं स्थानीय मौसम केंद्र ने आज शाम तक शहर में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। शहर में बीती रात के तापमान में एक डिग्री बढ़ोतरी हुई और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहा वहीं आज सुबह नौ बजे शहर का अधिकतम तापमान 29 डिग्री दर्ज हुआ। हवा की थमी रफ्तार से बादलों के छाए रहने के बावजूद उमस का जोर रहा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned