scriptछलका खुशियों का स्वरूपसागर, देखिए ये ख़ास वीडियो | RainfallinUdaipur | Patrika News

छलका खुशियों का स्वरूपसागर, देखिए ये ख़ास वीडियो

locationजयपुरPublished: Aug 31, 2019 09:49:16 pm

Submitted by:

anant

धीरे-धीरे ही सही आखिरकार उदयपुर की दो प्रमुख झीलें भर गई हैं। स्वरूपसागर शहरवासियों की आशाओं को पूरा करते हुए शुक्रवार शाम को छलक गया। दोपहर से शाम तक हुई तेज बारिश के चलते सीसारमा नदी में पानी की आवक तेज हो गई। ऐसे में स्वरूप सागर के तीन गेट खोलने पड़े। वहीं, दूसरी ओर फतहसागर में मदार नहर से पानी की आवक जारी है.

छलका खुशियों का स्वरूपसागर, देखिए ये ख़ास वीडियो

छलका खुशियों का स्वरूपसागर, देखिए ये ख़ास वीडियो

धीरे-धीरे ही सही आखिरकार उदयपुर की दो प्रमुख झीलें भर गई हैं। स्वरूपसागर शहरवासियों की आशाओं को पूरा करते हुए शुक्रवार शाम को छलक गया। दोपहर से शाम तक हुई तेज बारिश के चलते सीसारमा नदी में पानी की आवक तेज हो गई। ऐसे में स्वरूप सागर के तीन गेट खोलने पड़े। वहीं, दूसरी ओर फतहसागर में मदार नहर से पानी की आवक जारी है. इससे फतहसागर के छलकने की उम्मीदें भी बढ़ गई है। देर रात तक रिमझिम बारिश होती रही. झीलों के कैचमेंट क्षेत्र में भी बारिश हुई. जिससे सीसारमा नदी चार फीट बहने लगी और पिछोला झील का गेज 11 फीट हो गया। रात करीब सात बजे सीसारमा नदी 5 फीट पर बहने लगी तो आठ बजे स्वरूपसागर के दो गेट खोले गए। इसके बाद भी सीसारमा नदी का जलस्तर बढ़ता रहा। रात करीब साढ़े नौ बजे सीसारमा नदी 9 फीट बहने लगी। मदार नहर से लगातार आवक जारी रहने से फतहसागर का गेज देर रात तक 11 फीट हो गया।

जिले में शुक्रवार को सर्वाधिक बारिश देवास में 75 मिलीमीटर हुई। उदयपुर में 38 मिलीमीटर, मदार में 26, गोगुंदा में 12, बागोलिया में 12 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। देवास प्रथम के अलसीगढ़ बांध का गेट बंद कर दिया गया। फतहसागर और पिछोला का जलस्तर एक समान होने के साथ ही शाम करीब 4.20 बजे स्वरूपसागर लिंक नहर के गेट को बंद कर दिया गया। इससे फतहसागर में स्वरूपसागर से पानी जाना बंद हो गया। इधर, फतहसागर में मदार नहर से पानी की आवक जारी है। मदार में बारिश होने से पानी की आवक बढ़ी इससे चिकलवास फिडर एक बार फिर ओवरफ्लो हो गया। बारिश के दौरान शहर में जगह-जगह गड्ढ़ों में पानी भर गया। मुख्य मार्गों पर वाहन चालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। नगर निगम की ओर से ध्यान नहीं दिया जा रहा है। चेटक चौराहा के पास, सेक्टर-3, 4, 5, 6, दुर्गानर्सरी रोड, सूरजपोल सहित कई जगह बड़े-बड़े गड्ढों में वाहन चालकों का संतुलन बिगड़ता रहा। कुछ जगह गड्ढों से जाम की स्थिति भी रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो