scriptRainy season will start again in Rajasthan from today | राजस्थान में आज से फिर शुरू होगा झमाझम बारिश का दौर | Patrika News

राजस्थान में आज से फिर शुरू होगा झमाझम बारिश का दौर

जयपुर समेत 15 से अधिक जगहों पर इंद्रदेव की होगी मेहरबानी

जयपुर

Published: August 03, 2022 12:02:31 pm

जयपुर. श्रावण मास के आखिरी दिनों में एक बार फिर आज से मानसून के मेघ बरसेंगे। इससे पहले राजस्थान में जुलाई के महीने में 66 वर्ष बाद सर्वाधिक बारिश रेकॉर्ड की जा चुकी है। बुधवार को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, दौसा, धौलपुर, झुंझुनू, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर और पश्चिमी राजस्थान के चूरू, हनुमानगढ़ और नागौर सहित आसपास के क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है। गुरुवार को प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है।
जगतपुरा पुलिया के पास भरा बारिश का पानी।
जगतपुरा पुलिया के पास भरा बारिश का पानी।
जयपुर में बरसे मेघ
राजधानी जयपुर समेत टोंक, निवाई, दौसा सहित आसपास की जगहों पर बीती रात से ही रूक-रूक कर बारिश का सिलसिला जारी रहा। जेएलएन मार्ग, मालवीयनगर, जगतपुरा, टोंक रोड, सांगानेर में तेज बारिश से जगह-जगह जलभराव होने से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ा। मालवीयनगर अंडरपास, जगतपुरा पुलिया सहित अन्य जगहों पर जलभराव से यातायात भी डायवर्ट किया गया।
बारिश नहीं होने से बढ़ी उमस
बीते 72 घंटों में राजस्थान में बारिश का दौर धीमा पडऩे के साथ ही उमस फिर से बढऩे लगी है। धूप निकलने से पश्चिमी राजस्थान के रेगिस्तानी जगहों दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है। जैसलमेर, फलोदी, बीकानेर, चूरू, धौलपुर में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुए। हालांकि जयपुर में मंगलवार शाम को जेएलएन मार्ग सहित अन्य जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हुई।
गुरुवार को यहां तेज बारिश होने के आसार
जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक गुरुवार को अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, कोटा, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक और उदयपुर के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।
दो महीने अच्छी बारिश होने के आसार
आईएमडी के मुताबिक देश में अगस्त-सितंबर में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। पश्चिमी तट, मध्य भाग और उत्तर पश्चिमी भारत में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। पूर्व मध्य, मध्य, पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में सामान्य से नीचे बारिश होने की संभावना है।
चक्रवाती हवाओं से बदलेगा मौसम
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के मुताबिक मानसून की अक्षीय रेखा मैदानी इलाकों पर अपनी सामान्य स्थिति में है। अब दक्षिण पश्चिम राजस्थान और दक्षिण पाकिस्तान के आसपास के हिस्सों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की उम्मीद है। जिससे राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश में बारिश की गतिविधियां बढ़ेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: कश्मीर में एक और बिहारी मजदूर की हत्या, बांदीपोरा में आतंकियों ने मोहम्मद अमरेज को मारी गोलीआज से वैक्सीनेशन सेंटर में उपलब्ध होंगे कॉर्बेवैक्स टीके, जानिए दूसरी डोज के कितने महीने बाद लगेगाGujarat News: जामनगर के होटल में लगी भयानक आग, स्टाफ सहित 27 लोग थे मौजूद, सभी सुरक्षितअरब सागर में पलटा भारतीय जहाज, पाकिस्तानी नौसेना ने 9 क्रू मेंबर्स को बचाया, एक का शव बरामदSCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाIND vs ZIM: BCCI ने शिखर धवन को हटा जिम्बाब्वे दौरे के लिए केएल राहुल को बनया कप्तानबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.