तेज हवा के साथ बारिश का दौर

मौसम ने खाया पलटा
तेज हवा के साथ बारिश का दौर
किसानों का चिंता बढ़ी

By: Rakhi Hajela

Published: 23 Apr 2020, 05:55 PM IST

प्रदेश में गुरुवार को सुबह राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में मौसम ने पलटा खाया। अलसुबह से ही चल रही ठंडी हवा के बाद हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया। इससे राजधानी में हल्की ठंडक के साथ मौसम सुहावना हो गया। सड़कें पानी से तरबतर हो गईं। बारिश से लोगों का नियमित कामकाज प्रभावित हुआ। जिस समय बारिश हुई उसी समय लॉकडाउन के दौरान दूध फलसब्जी वाले विभिन्न इलाकों में आपूर्ति के लिए जाते हैं बारिश के कारण उन्हें भी परेशानी हुई। राजधानी में बारिश का दौर तकरीबन एक घंटे तक चला। जबकि राज्य के विभिन्न इलाकों में तकरीबन १५ से २० मिनट तक बारिश चली। जयपुर के साथ साथ सवाई माधोपुर, करौली, चूरू, झुंझुनू, सीकर,पाली, भीलवाड़ा, चित्तौड़, अजमेर, दौसा, अलवर, भरतपुर, नागौर, हनुमानगढ़, जैसलमेर और बीकानेर में भी तेज हवा के साथ बारिश हुई।
वहीं दूसरी ओर मौसम के बिगड़े मिजाज से किसानों की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि खेतों में फसल कटी हुई पड़ी है। वहीं, कई जिलों में फसल कटाई का काम चल रहा है। कई किसान फसलों को काट चुके हैं, लेकिन वो खेतों खुली रखी हुई हैण् इससे कटी.कटाई फसल में नुकसान होने आशंका बढ़ गई है।
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश के पश्चिमी मैदानी इलाकों में मेघगर्जन व धूलभरी आंधी के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंट की गति से तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी है।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार चक्रवाती तंत्र के असर से उत्तर पश्चिमी इलाकों में बने निम्न वायुदाब क्षेत्र के असर से प्रदेश के करीब 19 जिलो में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। माना जा रहा है कि अगले 24 घंटे में जोधपुर,जैसलमेर,जालौर,बाड़मेर, बीकानेर,पाली, नागौर, झुंझुनूं, सीकर, भीलवाड़ा,,कोटा,भरतपुर, करौली,सवाई माधोपुर, जयपुर,अलवर,दौसा,अजमेर और धौलपुर जिलों में मेघगर्जन के साथ बौछारें गिरने व तेज गति से अंधड़ चलने की आशंका है।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned