scriptनौ तपा में धूप की आंखमिचौनी,सावन जैसा हुआ मौसम | rainy weather in rajasthan | Patrika News

नौ तपा में धूप की आंखमिचौनी,सावन जैसा हुआ मौसम

locationजयपुरPublished: May 31, 2020 10:13:01 am

Submitted by:

anand yadav

अंधड़, बारिश से मौसम ने खाया पलटा पारा लुढ़का गर्मी से मिली राहतअगले दो तीन दिन अंधड़,बारिश का दौर रहने के संकेतरविवार को 26 जिलों में मेघगर्जन व बारिश होने की चेतावनी

Rajasthan  Weather :छाए उम्मीदों के बादल

Rajasthan Weather :छाए उम्मीदों के बादल

जयपुर। नौ तपा के चौथे दिन से प्रदेश में शुरू हुए अंधड़ व बारिश के दौर ने गर्मी के तेवर ढीले कर दिए हैं। वहीं अगले दो तीन दिन और प्रदेशभर में लू का दौर सुस्त रहने की आशंका मौसम विभाग ने जताई है। बीते 24 घंटे में प्रदेश के अधिकांश जिलों में दिन में पारा 41 डिग्री सेल्सियस से कम रेकॉर्ड हुआ। जबकि दिन व रात में पारा सामान्य या उससे कम रहने पर लू का दौर मानों थम गया है। मौसम वैज्ञानिकों ने आकलन के आधार पर प्रदेश में रविवार को करीब 26 जिलों में तेज गति से अंधड़ चलने और मेघगर्जन के साथ बारिश होने की चेतावनी दी है।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में बने परिसंचरण तंत्र के असर से प्रदेश के कई जिलों में बादलों की आवाजाही लगातार बनी हुई है। प्रदेश में अभी हवा भी उत्तर पश्चिमी दिशा से होकर बह रही है जिसके चलते अगले दो तीन दिन और प्रदेशभर में गर्मी के तेवर नर्म रहने की संभावना है।
बीते शनिवार को जयपुर,अजमेर और सीकर में झमाझम बारिश हुई। बीते सप्ताह दुनिया में सर्वाधिक गर्म रहे चूरू जिले में भी शनिवार को दिन का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। बीते 24 घंटे में राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में अंधड़ व बारिश का दौर जारी रहा। देररात तक जयपुर में रिमझिम बौछारें गिरती रही और रात में पारा औसत तापमान से भी नीचे जाने पर मौसम में ठंडक महसूस हुई। नौ तपा के सातवें दिन रविवार को शहर में बादल छाए रहने और धूप गायब होने पर लोगों को गर्मी से राहत मिली। सात किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बही उत्तर पश्चिमी हवा ने भी शहर में मौसम सुहावना कर दिया। शहर में रविवार सुबह नौ बजे अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार शहर में रविवार को बादल छाए रहने व हल्की बौछारें गिरने की संभावना है। वहीं रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने की उम्मीद है।
इन जिलों में रविवार को मेघगर्जन,बारिश की चेतावनी
अलवर,अजमेर,भरतपुर,बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़,धौलपुर, दौसा, करौली, झुंझुनूं, झालावाड़,जयपुर, राजसमंद,सवाई माधोपुर, सीकर,टोंक,उदयपुर
बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़,जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, नागौर


बीती रात प्रदेश का न्यूनतम तापमान
माउंट आबू— 16.6
डबोक— 20.2
भीलवाड़ा— 20.4
अजमेर— 21
जोधपुर— 21.4
सीकर— 21.5
बूंदी— 22
पिलानी— 22.4
चूरू— 22.7
जयपुर— 23.5
जैसलमेर— 23.5
सवाई माधोपुर— 23.6
बाड़मेर— 24
वनस्थली— 24.1
श्रीगंगानगर— 24.3
बीकानेर— 24.4
फलोदी— 24.1
कोटा— 25.9
— तापमान डिग्री सेल्सियस में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो