Rajasthan Panchayat Election : 2726 ग्राम पंचायतों में शुक्रवार को चुनाव, उससे पहले आई यह खबर

Rajasthan Election: पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में पंच-सरपंच पदों के पहले चरण के चुनाव शुक्रवार को होंगे। प्रदेश में झुंझूनूं और जैसलमेर को छोड़कर सभी जिलों में प्रथम चरण के लिए मतदान होगा

जयपुर। पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में पंच-सरपंच पदों के पहले चरण के चुनाव शुक्रवार को होंगे। प्रदेश में झुंझूनूं और जैसलमेर को छोड़कर सभी जिलों में प्रथम चरण के लिए मतदान होगा। करीब 1100 ग्राम पंचायतों में चुनाव पर राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से अस्थाई रोक लगाए जाने के बाद 2726 ग्राम पंचायतों में पंच व सरपंच पदों के लिए चुनाव होंगे।

इन पंचायतों के 26,800 वार्डों में 10206 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव करवाने के लिए गुरुवार को जिलों से मतदान दलों की रवानगी होगी। 17 जनवरी को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। मतदान के तुरंत बाद मतगणना की जाएगी। पहली बार सरपंच पदों के चुनाव ईवीएम से करवाए जाएंगे। वहीं पंच पदों के चुनाव मतपत्र व मतपेटियों से ही होंगे।

पहला चरण: पहले चरण में 87 पंचायत समितियों के अंतर्गत आने वाली 2,726 ग्राम पंचायतों में वोटिंग होगी। पहले चरण में कुल 26,800 वार्ड हैं जिनके लिए सरपंच और पंच के चुनाव होंगे। राज्य चुनाव आयोग ने पहले चरण में 10,206 वोटिंग बूथ बनाए हैं।

दूसरा चरण: दूसरे चरण के लिए 8,365 वोटिंग बूथ बनाए गए हैं। दूसरे चरण में 74 ग्राम पंचायत समितियों की 2,333 ग्राम पंचायतों का चुनाव होगा। दूसरे चरण में 22,593 वार्ड के सरपंच और पंच चुने जाएंगे।

तीसरा चरण: राज्य चुनाव आयोग ने तीसरे चरण के लिए 6,712 वोटिंग बूथ बनाए हैं। तीसरे चरण में 49 ग्राम समितियों की 1,700 ग्राम पंचायतों में चुनाव होंगे और 17,516 वार्ड के पंच-सरपंच चुने जाएंगे।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर होंगे कई कार्यक्रम

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 25 जनवरी को प्रदेशभर के शिक्षण संस्थानों में कई कार्यक्रम होंगे। इस संबंध में मुख्य सचिव डी.बी.गुप्ता ने सभी विभागों को पत्र भेजा है। 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी, इसी दिन को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह लोकतंत्र के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस बार राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाता शिक्षा रखी गई है।

Deepshikha Vashista Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned