scriptआजादी के 75 साल बाद जो कहीं नहीं हुआ, वो इस राज्य ने कर दिखाया | rajasthan 75 years of independence four ministers of SC | Patrika News

आजादी के 75 साल बाद जो कहीं नहीं हुआ, वो इस राज्य ने कर दिखाया

locationजयपुरPublished: Jan 22, 2022 12:25:56 pm

Submitted by:

Sameer Sharma

– जोधपुर के झालामंड में मेघवाल महिला छात्रावास का शिलान्यास

आजादी के 75 साल बाद जो कहीं नहीं हुआ, वो इस राज्य ने कर दिखाया

आजादी के 75 साल बाद जो कहीं नहीं हुआ, वो इस राज्य ने कर दिखाया

आजादी के 75 साल में पहली बार बने एससी के चार मंत्री – गहलोत


जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को जोधपुर के झालामंड में मेघवाल महिला छात्रावास का शिलान्यास कार्यक्रम में कहा है कि आजादी के 75 साल में पहली बार है, जब सरकार में एससी वर्ग से चार मंत्री बने हैं। इनमें दो मंत्री मेघवाल समाज से हैं, गोविंद राम मेघवाल और टीकाराम जूली। गहलोत ने कहा कि हम हर वर्ग का ध्यान रखते हैं। ऐसा हर सरकार को करना चाहिए। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि सत्ता बदलने के बाद देखा गया कि कई योजनाओं को बंद कर दिया गया जाता है। लेकिन ज्यादा तकलीफ तब होती है, जब विश्वविद्यालयों को ही बंद किया जाता है। शिक्षा में राजनीति नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वसुंधरा सरकार ने हरदेव जोशी विश्वविद्यालय और बाबा साहब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय को बंद करने का काम किया। उन्होंने छात्रावास के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से 5 लाख रुपए देने की घोषणा भी की और सीएसआर फंड के माध्यम से भी आर्थिक सहयोग उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।
बिना मास्क लगाए बैठे लोगों को टोका

मुख्यमंत्री ने वीसी के जरिए हुए इस कार्यक्रम में मौके पर बिना मास्क लगाए बैठे लोगों को टोका। उन्होंने कहा कि काफी लोग बिना मास्क के बैठे हैं, ये लापरवाही घातक हो सकती है। मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करें। ओमीक्रोन के पोस्ट इफेक्ट क्या होंगे, किसी को स्पष्ट नहीं है। अमेरिका जैसे विकसित राष्ट्र में अस्पतालों में मरीज भरे पड़े हैं। वहां 25 फीसदी लोगों ने अभी तक भी वैक्सीन नहीं लगवाई है। लेकिन हमारे देश में वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है। इसकी बदौलत ही हम ओमीक्रोन से मजबूती के साथ लड़ रहे हैं।
मैं दो बार पॉजिटिव हुआ, कई तरह की परेशानी

गहलोत ने अपना अनुभव बताया कि मैं दो बार कोरोना पॉजिटिव हो चुका हूं। पहली बार हुआ, तो हार्ट और लंग्स की परेशानी हुई। अब मुझे ओमीक्रोन हुआ और अब भी कई तरह की परेशानियां हो रही हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अभी तक भी वैक्सीन नहीं लगवाई है, वह तुरंत वैक्सीन लगवाएं। खुद को सुरक्षित करें।
ऐसे तो मैं शिलान्यास में जाना ही छोड़ दूंगा

छात्रावास के लिए मुख्यमंत्री से 10 करोड़ रुपए मांगे गए। गहलोत ने हंसते हुए कहा कि यदि ऐसे हर शिलान्यास कार्यक्रम में 10-10 करोड़ रुपए मांगे जाने लगे, तो मैं कार्यक्रमों में जाना ही छोड़ दूंगा। फिर उन्होंने समझाया कि पैसे देने की भी एक प्रक्रिया होती है। थोड़ी बहुत मदद तो कर सकते हैं, लेकिन समाज ऐसे कार्यक्रमों में सहयोग करे।

ट्रेंडिंग वीडियो