scriptरीट की वजह से अटका मुख्य परीक्षाओं का काम | Rajasthan Board bser | Patrika News

रीट की वजह से अटका मुख्य परीक्षाओं का काम

locationजयपुरPublished: Feb 12, 2016 07:32:00 am

Submitted by:

santosh

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित राजस्थान अध्यापक पात्रता
परीक्षा रीट की वजह से बारहवीं और दसवीं की मुख्य परीक्षाओं का काम अटक गया
है।

rajasthan board

rajasthan board

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट की वजह से बारहवीं और दसवीं की मुख्य परीक्षाओं का काम अटक गया है। बोर्ड की सीनियर सैकंडरी परीक्षाएं तीन मार्च से प्रारंभ होनी है लेकिन शिक्षा बोर्ड अब तक विद्यार्थियों को उनके प्रवेश-पत्र उपलब्ध नहीं करा पाया है।

सीनियर सैकंडरी और वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षाएं तीन मार्च को प्रारंभ होगी। इसमें लगभग साढे़ सात लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। उसके एक सप्ताह के बाद 10 मार्च को सैकंडरी और प्रवेशिका की परीक्षाएं प्रारंभ होगी। इस परीक्षा के साथ ही आठवीं बोर्ड की परीक्षा भी होगी। सैकंडरी में लगभग साढे़ 11 लाख परीक्षार्थी और आठवीं बोर्ड में लगभग 11 लाख परीक्षार्थी बैठेगे। इन सब परीक्षार्थियों को प्रवेश-पत्र शिक्षा बोर्ड द्वारा ऑन लाइन उपलब्ध कराए जाएंगे।

वरना परीक्षा आवेदन निरस्त

देश के अन्य शिक्षा बोर्ड से दसवीं और ग्यारहवीं कक्षा उत्तीर्ण कर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान से बारहवीं के लिए आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों को पात्रता प्रमाण-पत्र लेने के लिए 17 फरवरी तक अंतिम अवसर मुहैया कराया गया है। पात्रता प्रमाण-पत्र नहीं होने की स्थिति में इन आवेदन-पत्र निरस्त कर दिया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि अन्य शिक्षा बोर्ड के अनेक परीक्षार्थियों ने सीनियर सैकण्डरी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। नियमों के तहत एेसे परीक्षार्थियों को राजस्थान बोर्ड से पात्रता प्रमाण-पत्र लेकर आवेदन के साथ संलग्न करना होता है। एेसे परीक्षार्थियों को पात्रता प्रमाण-पत्र लेने का एक आखिरी मौका दिया जा रहा है। एक हजार पांच सौ रुपए शास्ति शुल्क के साथ परीक्षार्थी 17 फरवरी तक प्रमाण-पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए परीक्षार्थी को व्यक्तिगत रूप से बोर्ड कार्यालय में उपस्थित होना होगा। इसके बाद बिना पात्रता प्रमाण-पत्र वाले सभी आवेदन-पत्र निरस्त कर दिए जाएंगे।

डेढ़ माह उलझे रहे
प्रदेश में 15 हजार अध्यापकों की भर्ती के लिए रीट का जिम्मा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को सौंपा गया था। इस परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में साढे आठ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। पेपर आउट होने की घटनाओं को देखते हुए बोर्ड प्रशासन ने अपनी पूरी ताकत रीट में लगा दी थी। मुख्य परीक्षाओं से महज 20 दिन पहले होने वाली रीट की तैयारियों और प्रदेश भर में व्यवस्थाओं पर निगरानी के लिए बोर्ड अधिकारियों सहित अधिकांश कर्मचारी पिछले डेढ़ माह से उलझे हुए थे। इस वजह से शिक्षा बोर्ड के मूल कार्य बारहवीं और दसवीं की परीक्षाओं का काम निर्धारित गति से नहीं हो पाया।

अब मुख्य परीक्षाआेें की तैयारी
रीट के बाद अब बोर्ड मुख्य परीक्षाओं की तैयारियों में जुटा है। परीक्षा केन्द्रों तक परीक्षा सामग्री पहुंचाने सहित प्रवेश-पत्रों की सुरक्षा की योजना बनााई जा रही है। नकल रोकने के लिए परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने, उत्तर पुस्तिकाआें के लिए संग्रहण केन्द्र बनाने एवं उसी दिन भिजवाने की व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

इनका कहना है

मुख्य परीक्षाओं के प्रवेश-पत्र शीघ्र ही विद्यार्थियों को उपलब्ध करा दिए जाएंगे। पिछले काफी समय से बोर्ड अधिकारी एवं अधिकांश कर्मचारी रीट में व्यस्त थे। समय रहते सभी व्यवस्थाएं कर ली जाएगी।
प्रिया भार्गव, विशेषाधिकारी परीक्षा, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान।

ट्रेंडिंग वीडियो