scriptभ्रष्टाचार की सूचना देने वाले को परेशान किया तो खैर नहीं, एसीबी बना रही हर विभाग की लिस्ट | Rajasthan ACB making list of department harass those report corruption | Patrika News

भ्रष्टाचार की सूचना देने वाले को परेशान किया तो खैर नहीं, एसीबी बना रही हर विभाग की लिस्ट

locationजयपुरPublished: Nov 22, 2019 05:35:10 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

ACB: अब ट्रेप कराने वाले ( Trappers ) को परेशान करने वाले अधिकारी और विभाग की बनेगी सूची, एसीबी मुख्यमंत्री कार्यालय ( CMO Rajasthan ) को सौंपेगी सूची
 

Jaipur Crime

भ्रष्टाचार की सूचना देने वाले को परेशान किया तो खैर नहीं, एसीबी बना रही हर विभाग की लिस्ट

जयपुर. सरकारी महकमों में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए अब भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ( Anti Corruption Bureau ) भी सख्त कदम उठाने जा रही है। अब भ्रष्ट अधिकारी या कर्मचारी को ट्रेप कराने वाले व्यक्ति को संबंधित विभाग में परेशान करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों की सूची बनाएगी। उक्त सूची को मुख्यमंत्री कार्यालय को अवगत करवा आरोपियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करवाई जाएगी। इससे भ्रष्टाचार के खिलाफ लडऩे वाले लोगों को हौसला मिलेगा।
एसओजी ( SOG ) के पास अभी कई ऐसे लोग आते हैं, जिन्होंने भ्रष्ट अधिकारियों को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया। लेकिन ट्रेप कराने के बाद संबंधित विभाग पीडि़त व्यक्ति को परेशान करना चालू कर देता है। कोई भी कमी बताकर पीडि़त का काम अटका देते हैं। इतना ही नहीं फिर पीडि़त का काम करते ही नहीं है। इसके चलते ट्रेप कराने वाले व्यक्ति भ्रष्ट अधिकारियों ( Corrupt officials ) के खिलाफ कार्रवाई करने से बचते हैं।
एसीबी के अधिकारियों ने बताया कि अब ट्रेप के बाद कोई भी पीडि़त को संबंधित विभाग में परेशान किया जाता है। एसीबी को शिकायत मिलने पर इसकी जानकारी एसीबी डीजी के जरिए मुख्यमंत्री कार्यालय तक पहुंचाई जाएगी। उधर, मुख्यमंत्री ( CM Ashok Gehlot ) की आमजन के लिए एक नंबर जारी करने की घोषणा के बाद एसीबी मुख्यालय में अधिकारी इसके मंथन में जुट गए।

ट्रेंडिंग वीडियो