scriptप्रदेश में मनरेगा का शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा- पायलट | Rajasthan achieve hundred percent target in MNREGA- Pilot | Patrika News

प्रदेश में मनरेगा का शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा- पायलट

locationजयपुरPublished: Feb 28, 2020 10:06:28 pm

Submitted by:

Pankaj Chaturvedi

शुक्रवार तक प्रदेश में 30.04 करोड़ मानव दिवस सृजित

प्रदेश में मनरेगा का शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा- पायलट

प्रदेश में मनरेगा का शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा- पायलट

जयपुर. मनरेगा में प्रदेश ने वर्ष 2019-20 के लक्ष्य शत-प्रतिशत प्राप्त कर लिए हैं। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बताया कि इस वर्ष में तीस करोड़ मानव दिवसों के लिए अनुमोदित श्रम बजट की तुलना में प्रदेश ने शुक्रवार तक 30.04 करोड़ मानव दिवस रोजगार सृजित कर 100.12 प्रतिशत उपलब्धि हासिल कर ली है। 99.6 प्रतिशत अकुशल मजदूरों को 15 दिवस के अंदर मजदूरी भुगतान कर प्रदेश ने देश के शीर्ष तीन राज्यों में स्थान बनाया है।
पायलट के अनुसार इस वित्तीय वर्ष में प्रदेश में 5.73 लाख परिवारों ने अब तक सौ दिन का रोजगार पूरा किया है। वर्ष के अंत तक 10 लाख परिवारों को सौ दिन का रोजगार पूर्ण कराने का लक्ष्य है। इस अवधि में 83 प्रतिशत व्यक्तिगत लाभ के कार्य हुए, जबकि कृषि व सम्बद्ध कार्यों पर 66.3 प्रतिशत राशि खर्च की गई है।
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि योजना के तहत जयपुर जिले में ‘सिक्योर सॉफ्ट’के जरिए पायलट आधार पर स्वीकृतियां जारी करने का काम शुरु किया गया था, जिसे मार्च 2019 से पूरे प्रदेश में लागू किया गया। इससे क्रियान्वयन में पारदर्शिता आई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो