scriptRajasthan: After lemon, tomato is now red | Rajasthan : नींबू के बाद अब टमाटर लाल | Patrika News

Rajasthan : नींबू के बाद अब टमाटर लाल

एक माह पहले तक नींबू और मिर्ची के भाव आसमान थे, नींबू तीन सौ रुपए किलो बिक रहा था, वहीं अब तेज गर्मी के चलते टमाटर के भाव अचानक महंगे होने से वह आदमी की पहुंच से दूर हो गया है। अलवर की सब्जी मंडी में पिछले तीन दिनों में टमाटर 60 से 80 रुपए किलो बिक रहा है।

जयपुर

Published: May 21, 2022 10:42:35 pm

एक माह पहले तक नींबू और मिर्ची के भाव आसमान थे, नींबू तीन सौ रुपए किलो बिक रहा था, वहीं अब तेज गर्मी के चलते टमाटर के भाव अचानक महंगे होने से वह आदमी की पहुंच से दूर हो गया है। अलवर की सब्जी मंडी में पिछले तीन दिनों में टमाटर 60 से 80 रुपए किलो बिक रहा है।
vegitables.png
भीषण गर्मी से सीजनल सब्जियां भी महंगी होने से आम आदमी की खरीद से बाहर हो गई है। वहीं खाद्य तेल और गैस सिलेंडर पहले ही मंहेग हो गए हैं। इन सभी के महंगे होने से रसोई का बजट पूरी तरह से चरमरा गया है,मजबूरन जरूरी चीजों में कटौती करनी पड रही है। अब नींबू की तरह टमाटर भी कुछ ही दुकानों पर नजर आ रहा है।
घंटाघर सब्जी मंडी में सब्जी विक्रेता दिनेश सैनी ने बताया कि खेतों में लगी टमाटर की फसल गर्मी से खराब हो गई है, इसलिए दाम बढ़ गए हैं। यदि इसी तरह से गर्मी रही तो आने वाले दिनों में टमाटर की कीमतें और बढ़ सकती हैं। टमाटर के साथ पुदीना 80 और नींबू डेढ सौ रुपए किलो बिक रहा है।
महंगाई इतनी हो गई है कि अब कुछ खाने बनाने का मन ही नहीं करता। गैस सिलेंडर एक हजार से ज्यादा का है, तेल दौ सौ रुपए तक हो गया है। सब्जियां सस्ती थी वह भी अब महंगी हो गई है। अब तो यही सोच रहे हैं कि गैस सिलेंडर कम खर्च हो, तेल की खपत कम हो इसलिए पापड, अचार कुछ नही डाला बाजार से खरीद रहे हैं।
साब्जियों के खुदरा दाम
आलू 25 प्याज 20 भिंडी 30 बैँगन 20 टिंड 50 शिमला मिच 30 ग्वार फली 30 कैरी 40 सब्जियां भाव प्रति किग्रा तोरई 30 पुदीना 80 अरबी 40 करेला 30 ककडी 40 खीरा 40 अदरक 40 धनिया 60 रुपए प्रतिकिलो पहुंच गया है।
संगीता तिवाडी, लाल डिग्गी चौराहा, अलवर।

गैस सिलेंडर, सरसों का तेल पहले ही महंगा हो गया है , इसलिए रोज रोज बनने वाले पकवान बनाना बंद कर दिया है। जो पेट भरने के लिए जरूरी है वहीं रसोई में पक रहा है। अब टमाटर भी महंगा हो गया है, बिना टमाटर के कोई सब्जी अच्छी नहीं लगती। लेकिन टमाटर महंगे होेने से खरीदे ही नहीं है। सब्जी का स्वाद ही खराब हो गया है।
सरोज मल्होत्रा, रामनगर कॉलोनी

महंगाई हर दिन बढ़ती जा रही है लेकिन प्राइवेट कर्मचारियों का वेतन उतना ही है। आज पेट्रोल, गैस, तेल, गेंहू सब के भाव तीन गुना हो गए हैं। साठ रुपए किलो टमाटर खाने की बजाय अमचूर से काम चला रहे हैं। बाहर खाने की बजाय घर पर ही कुछ बना लेते हैं।
अंजू जैन, अलवर शहर

पहली रसोई के बजट से कुछ बच जाता था क्योंकि तेल, राशन सब सस्ता था । लेकिन अब हर चींज महंगी हो गई है । रसोई गैस महंगा होने से तो परेशानी बहुत बढ़ गई है। गर्मी में सस्ती सब्जी से कुछ राहत मिल रही थी वह भी महंगी हो गई।
अलका खंडेलवाल, अलवर शहर

newsletter

Anand Mani Tripathi

आनंद मणि त्रिपाठी (@aanandmani) राजनीति, अपराध, विदेश, रक्षा एवं सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। पत्रकारिता के तीनों माध्यम प्रिंट, टीवी और आनलाइन में गहरा और अपनी तेज तर्रार रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के कानपुर और बस्ती में हुई। माध्यमिक शिक्षा नवोदय विद्यालय बस्ती, फैजाबाद और पूर्वोत्तर त्रिपुरा के धलाई जिले में हुई। अयोध्या के साकेत महाविद्यालय से स्नातक और 2009 में जेआईआईएमसी,दिल्ली से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया। हरियाणा से पत्रकारिता आरंभ की। शिक्षा, विज्ञान, मौसम, रेलवे, प्रशासन, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग से शिक्षा और रेलवे विभाग के कई भ्रष्टाचार का खुलासा किया। रक्षा मंत्रालय के रक्षा संवाददाता पाठयक्रम-2016 पूरा किया। इसके बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू कर दी। चीन, पाकिस्तान और कश्मीर मामलों पर तीक्ष्ण नजर रहती है। लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017, राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 का हटना, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 को बेहद करीब से जम्मू और कश्मीर में रहकर ही कवर किया। कोरोना काल 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की रिपोर्टिंग की। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2022 उत्तरप्रदेश् चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया। पत्रकारिता से इतर आनंद मणि त्रिपाठी को संगीत और पर्यटन का जबरदस्त शौक है। इन्हें किसी भी कार्य में असंभव शब्द न प्रयोग करने के लिए जाना जाता है...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Mumbai News Live Updates: ठाणे के मुंब्रा इलाके में भारी बारिश से 16 फीट लंबी सुरक्षा दीवार ढही, 17 परिवारों को सुरक्षित स्थान पहुंचाया गयाCoronavirus News Live Updates in India : 24 घंटे में कोरोना के 13,086 नए मामले, 24 की मौतWeather Update : केरल-उत्तराखंड सहित कई राज्यों में होगी भारी बारिश, गुजरात में NDRF की टीमें तैनातNupur Sharma Update: अब अजमेर दरगाह के History Sheeter ने दी नूपुर शर्मा का सिर कलम करने की धमकी, Video Viral; मचा हड़कंपइमरान खान बिना कोकीन के दो घंटे भी नहीं रह सकते, पाक के मंत्री ने किया बड़ा दावादिल्ली से दुबई जा रही Spicejet की फ्लाइट की कराची में हुई इमरजेंसी लैंडिंग, कंपनी ने दी ये सफाईENG vs IND Edgbaston Test Day 5 Live: क्या अंग्रेजों को रोक पाएगा भारत, इंग्लैंड को जीत के चाहिए अब 119 रनNupur Sharma Case: सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के साथ खड़ी हुई ऑल इंडिया बार एसोसिएशन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.