Rajasthan Assembly 2020: सीएम गहलोत के साथ नहीं, खाचरियावास के पीछे बैठेंगे पायलट, जानें बदली गई 'दिलचस्प' बैठक व्यवस्था

सीएम के बगल में नहीं, अब दूसरी पंक्ति में बैठेंगे पायलट, विधानसभा सत्र: बैठक व्यवस्था बदली, सचिन को खाचरियावास के पीछे दी जगह, विश्वेन्द्र की सीट सबसे अन्त में, मीणा पांचवीं पंक्ति में

By: nakul

Updated: 14 Aug 2020, 10:34 AM IST

जयपुर.

उप मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाने के बाद अब विधानसभा में भी सचिन पायलट का रुतबा पहले की तुलना में कम नजर आएगा। विधानसभा सत्र की शुक्रवार को तैयारी के अंतिम चरण में विधायकों के बैठने की नई व्यवस्था की गई। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा गया है।

पायलट, विश्वेन्द्र सिंह और रमेश मीणा अब मंत्री नहीं रहे इसलिए उनके बैठने की व्यवस्था बदली गई है। अब तक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बगल में जिस सीट पर पायलट बैठते थे, अब वहां नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल बैठेंगे। धारीवाल के साथ ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला बैठेंगे।

सूत्रों के अनुसार पायलट पहली बार के विधायक हैं लेकिन पूर्व उप मुख्यमंत्री भी हैं इसलिए उन्हें दूसरी पंक्ति में जगह दी गई है। खास बात यह है कि पायलट को परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के पीछे और निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा के पास 127 नम्बर सीट पर बैठाया जाएगा।


पूर्व मंत्री विश्वेन्द्र सिंह सबसे आखिरी लाइन में 14 नम्बर सीट पर बैठाए जाएंगे। यह गहलोत वाली लाइन में सबसे आखिरी सीट है। पूर्व मंत्री रमेश मीणा को आगे के बजाय पांचवीं पंक्ति में 54 नम्बर सीट दी गई है। तीनों ही विधायकों को नियमित सोफों के बजाय सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से लगाई गईं अतिरिक्त कुर्सियों पर बैठाया जाएगा। कुछ अन्य विधायकों की बैठक व्यवस्था भी बदली गई है।

कोरोना पर होगी चर्चा, विश्वास मत का जिक्र नहीं

विधानसभा में शुक्रवार के लिए तैयार कार्यसूची में विश्वास मत का जिक्र नहीं है। कोरोना पर चर्चा का जिक्र है। विधानसभा से मिली सूचना के अनुसार कोरोना प्रबंधन, लॉकडाउन के कारण आर्थिक स्थिति पर चर्चा होगी। पूर्व राज्यपाल लालजी टंडन, वेद मारवाह, पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, शिवाजीराव पाटील, पूर्व विधायक भंवरलाल शर्मा, बजरंगलाल शर्मा, हनुमान सहाय व्यास एवं लद्दाख के गलवान सेक्टर में हुए शहीदों के प्रति शोकाभिव्यक्ति की जाएगी। धारीवाल राजस्थान महामारी अध्यादेश, राजस्थान कृषि उपज मंडी संशोधन अध्यादेश, राजस्थान माल और सेवा कर, राजस्थान स्टाम्प, राजस्थान महामारी, राजस्थान आबकारी, राजस्थान पुलिस से संबंधित संशोधित अध्यादेश सदन की मेज पर रखेंगे।

nakul Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned