अध्यक्ष नाम पुकारते रहे, मुंह पर कपड़ा बांधे चुप बैठे रहे भाजपा विधायक

अध्यक्ष नाम पुकारते रहे, मुंह पर कपड़ा बांधे चुप बैठे रहे भाजपा विधायक

kamlesh sharma | Updated: 19 Jul 2019, 08:47:23 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

विधानसभा में अध्यक्ष सीपी जोशी ( Speaker CP Joshi ) और भाजपा विधायकों के बीच गतिरोध शुक्रवार को भी बरकरार रहा। भाजपा के लगभग सभी विधायक प्रश्नकाल में पहुंचे लेकिन विरोध स्वरूप मुंह पर सफेद कपड़ा बांध रखा था।

जयपुर। विधानसभा में अध्यक्ष सीपी जोशी ( speaker CP joshi ) और भाजपा विधायकों के बीच गतिरोध शुक्रवार को भी बरकरार रहा। भाजपा ( BJP ) के लगभग सभी विधायक प्रश्नकाल में पहुंचे लेकिन विरोध स्वरूप मुंह पर सफेद कपड़ा बांध रखा था। भाजपा के एक भी विधायक ने प्रश्नकाल में प्रश्न नहीं पूछा। प्रश्नकाल आधे घंटे में समाप्त हो गया और सदन को आधे घंटे के लिए स्थगित करना पड़ा।

विवाद प्रश्नकाल में विधायकों के प्रश्न पर पूरक प्रश्न पूछने को लेकर शुरू हुआ था। नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ( gulab chand kataria) की अगुवाई में भाजपा विधायक मुंह पर कपड़ा बांध कर पहुंचे।

सुबह 11 बजे अध्यक्ष जोशी ने प्रश्नकाल शुरू किया। पहला सवाल देवली-उनियारा से कांग्रेस विधायक हरीश मीणा का था। उसके बाद अध्यक्ष ने वासुदेव देवनानी का नाम पुकारा लेकिन मौन विरोध के बीच देवनानी ने सवाल नहीं पूछा।

इसके बाद अध्यक्ष ने भाजपा के कई विधायकों के नाम सवाल पूछने के लिए पुकारे लेकिन वे खड़े नहीं हुए। प्रश्नकाल में कुल 24 सवाल तारांकित थे।

इनमें से 16 सवाल भाजपा विधायकों के थे, जबकि 9 कांग्रेस, बसपा समेत अन्य विधायकों के थे। नौ सवालों पर मंत्रियों ने महज आधे घंटे में जवाब दे दिया। ऐसे में प्रश्नकाल महज आधे घंटे में समाप्त हो गया और विधानसभा को अध्यक्ष जोशी ने आधे घंटे के लिए स्थगित कर दिया।

समय से पहले प्रश्नकाल खत्म होना दुर्भाग्यपूर्ण
यह पहली बार है जब शांतिपूर्ण चल रहे प्रश्नकाल को समय से पहले खत्म करना पड़ा। यह दुर्भाग्यपूर्ण है। विधायक के सवाल पर मंत्री के जवाब के बाद वह सदन की सम्पत्ति हो जाती है।

अन्य सदस्य उस पर पूरक सवाल कर सकते हैं लेकिन अध्यक्ष ने ऐसी व्यवस्था दे दी है कि दूसरा सदस्य सवाल नहीं कर सकता। कोई सदस्य नहीं है तो दोबारा वह एक तरीके से सवाल कर सकता है लेकिन आज अजीब स्थिति दिखी। विधायक जाहिदा का सवाल दूसरे विधायक ने पूछकर परम्परा तोड़ी है।
- गुलाबचन्द कटारिया, नेता प्रतिपक्ष

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned