scriptराज्यपाल ने 9 फरवरी से आहूत किया Rajasthan Assembly का बजट सत्र | Rajasthan Assembly budget session | Patrika News

राज्यपाल ने 9 फरवरी से आहूत किया Rajasthan Assembly का बजट सत्र

locationजयपुरPublished: Jan 20, 2022 06:47:16 pm

Submitted by:

rahul

राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजस्थान विधानसभा के सप्तम सत्र को बुधवार 9 फरवरी को प्रात: 11 बजे से आहूत किया है।

jaipur

governor kalraj mishra

जयपुर । राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजस्थान विधानसभा Rajasthan Assembly के सप्तम सत्र को बुधवार 9 फरवरी को प्रात: 11 बजे से आहूत किया है। इस संबंध में राजस्थान विधान सभा के सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने राजस्थान राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशित करवा दी है।
अभिभाषण से शुरूआत— राज्य विधानसभा के बजट सत्र की शुरूआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी। राज्यपाल कलराज मिश्र सदन में अपना अभिभाषण देंगे। इसके बाद इस पर धन्यवाद प्रस्ताव रखा जाएगा। पक्ष विपक्ष के सदस्यों की ओर से इसमें बहस कराई जाएगी और उसके बाद सीएम अशोक गहलोत अपना जवाब पेश करेंगे। इसके साथ ही सीएम अशोक गहलोत अपना चौथा बजट भी इसी सत्र में पेश करेंगे। पिछली 30 सितंबर को छठे सत्र का सत्रावसान हुआ था और अब नए सिरे से सत्र को आहूत किया गया है।
बजट 15 फरवरी के बाद
माना जा रहा हैं कि बजट 15 फरवरी के बाद कभी भी आ सकता हैं। इसके लिए तैयारी करने के अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए है। बजट सत्र को लेकर सरकार ने अलग अलग वर्गो से सुझाव भी लेने शुरु कर दिए है। पिछले दिनों वित्त विभाग ने आम जन से सुझाव मांगे थे। इसके साथ ही बजट परामर्शदात्री समिति की बैठकें भी शुरु हो चुकी है। सीएम गहलोत बजट को लेकर सामाजिक, व्यापारिक संगठनों के साथ बैठकें करेंगे और उनसे राय लेंगे। कांग्रेस सरकार ने दावा किया हैं कि तीन साल के कार्यकाल में जनघोषणा पत्र के 70 फीसदी वादे पूरे हो चुके है।
बजट सत्र चलेगा लंबा — विधानसभा का ये सत्र लंबा चलेगा और इसमें 25 के करीब बैठकें हो सकती है। इसकी वजह ये भी हैं कि साल के दूसरे सत्र को ज्यादा दिन तक नहीं चलाया जाता है। ऐसे में बजट सत्र पर ही ज्यादा फोकस रहता है। सरकार इसमें जरूरी विधेयक पेश करेगी ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो